स्विटजरलैंड जैसी नजर आती हैं हिमाचल की 6 जगह, पहुंचना भी आसान

स्विटजरलैंड जैसी नजर आती हैं हिमाचल की 6 जगह, पहुंचना भी आसान

प्रेषित समय :11:05:00 AM / Wed, Jan 25th, 2023

बर्फीली वादियों से घिरा हिमाचल प्रदेश और यहां की खूबसूरती की तुलना किसी से नहीं की जा सकती. हिमाचली बर्फबारी देश ही नहीं, दुनियाभर के सैलानियों को आकर्षित करती है. वैसे तो इस बेहद खूबसूरत जगह पर सालोंभर सैलानियों का तांता लगा होता है, लेकिन सर्दी में यहां का नजारा अपूर्व और सपनों सा दिखता है. बर्फीली चादर ओढ़े दूर नजर तक पहाड़ की कतारें और घाटियां सैलानियों को दोबारा आने को मजबूर करती हैं. अगर आप भी प्रकृति प्रेमी हैं तो यहां आकर इसके नजारे को एक बार जरूर महसूस करें. आज आपको बता रहे हैं हिमाचल की सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में, जहां सभी को एक ना एक बार जरूर जाना चाहिए.

शिमला- हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक बेहद खूबसूरत जगह है. जहां का प्राकृतिक नजारा देखने के लिए सालों भर सैलानी पहुंचते हैं . ये शहर समुद्र से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां का मॉल रोड, टॉय ट्रेन और रिज आपके ट्रैवल को और भी मजेदार बनाने का काम करता है. आप वादियों के अलावा ऐतिहासिक इमारतों का नजारा भी यहां ले सकते हैं. आप दिल्ली से शिमला बस, ट्रेन या फ्लाइट से पहुंच सकते हैं.

धर्मशाला- वैसे तो धर्मशाला क्रिकेटप्रेमियों के लिए नई जगह नहीं, लेकिन यहां स्‍टेडियम के अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं जहां आप नेचर का मजा ले सकते हैं. धर्मशाला के ऊपरी हिस्से को मैकलोडगंज के नाम से जाना जाता है जो अपने आप में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है.  यही नहीं, धर्मशाला के पास ही कांगड़ा भी घूमने जा सकते हैं.

मनाली- हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है मनाली. जी हां, मनाली में बर्फबारी के साथ हरे मैदान, पहाड़ी नदी और फूलों के बगीचे भी सैलानियों को खूब आकर्षित करते हैं. ये जगह आध्यात्मिक नजरिए से भी काफी फला फूला है. शांत वातावरण में बसा मनाली शहर जाएं तो यहां के खूबसूरत मंदिरों में जरूर दर्शन के लिए जाएं. आप यहां एडवेंचरस एक्टिविटीज का आनंद भी उठा सकते हैं.

कसौली- कसौली भी प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ एक छोटा सा शहर है जहां घूमने के लिए बड़ी तादाद में सैलानी पहुंचते हैं. विंटर में यहां का नजारा वाकई कमाल का होता है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और शांत वातावरण आपको ठहरने के लिए मजबूर कर देगा.

स्पीति वैली- ठंडा रेगिस्‍तान स्पीति वैली आपको लद्दाख की तरह फील कराएगा. चारों तरफ बर्फीली पहाड़ और सुदूर आकाश सैलानियों के लिए सपनों सा लगता है. यहां विंटर में भारी बर्फबारी होती है. इसलिए कई दिनों तक इस जगह को विंटर में बंद कर दिया जाता है.

बिलिंग घाटी- खूबसूरती और एडवेंचर का मिलाजुला रूप है बिलिंग घाटी की यात्रा. अगर आप नेचर लवर हैं और सुकून चाहते हैं तो यहां आकर कुछ वक्‍त गुजारें. विंटर में यहां आप स्‍नो फॉल के साथ साथ एडवेंचरस एक्टीविटीज का भी मजा ले सकते हैं. यहां पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग की सुविधा भी सैलानियों को दी जाती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply