बच्चों की डाइट में शामिल करें 4 चीजें, विटामिन D की नहीं होगी कमी

बच्चों की डाइट में शामिल करें 4 चीजें, विटामिन D की नहीं होगी कमी

प्रेषित समय :10:34:39 AM / Fri, Jan 27th, 2023

विटामिन डी हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है और इस विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत होता है सूरज की रौशनी. सर्दियों के मौसम में बच्‍चे घर से बाहर कम निकलते हैं. इसकी वहज से उनकी हड्डियों को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में आपके पास बच्चों की विटामिन डी की ज़रूरत को पूरा करने के लिए एक मात्र तरीक़ा उनके खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करना है जिसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा हो. आइए जानते हैं कि हम बच्‍चों के बेहतर विकास के लिए किन भोजन को उनके डाइट में शामिल करें जिसमें विटामिन डी की आपूर्ति हो सके.

खाने में शामिल करें अंडा
किड्स हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपका बच्‍चा दूध नहीं पसंद करता और उसे अंडा पसंद है तो आपकी चिंता आधी हो जाती है. जी हां अगर दूध की तरह ही अंडा भी विटामिन डी से भरपूर होता है. अंडे का सफ़ेद हिस्सा जिसे एग वाइट भी कहते हैं इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है. ऐसे में उन्‍हें रोज एक अंडा जरूर खिलाएं.

डेयरी प्रोडक्ट्स
हड्डियों की मज़बूती के लिए रोज़ एक गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर बच्‍चे रोज़ाना एक ग्लास दूध पीते हैं तो इससे विटामिन डी की एक चौथाई ज़रूरत पूरी हो जाती है. विटामिन डी की अच्छी मात्रा वाला दूसरा डेयरी प्रॉडक्ट है ‘पनीर’. बच्‍चों को आप स्‍नैक्‍स के रूप में चीज दे सकते हैं. वैसे तो ज़्यादातर बच्चों को चीज़ बहुत पसंद होता है ऐसे में आप उन्‍हें रोटी के साथ भी इसे दे सकते हैं. तीसरा डेयरी प्रोडक्‍ट जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है वो है दही. ऐसे में बच्‍चों को खूब सारा दही खिलाएं और उनहें हेल्‍दी रखें.

संतरे का जूस
वैसे तो संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और यह हमारी इम्यूनिटी को बढाता है. लेकिन ये कम ही लोगों को पता होता है कि इसमें विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर रोज बच्‍चे एक संतरा खाते हैं या एक ग्‍लास संतरे का जूस पीते हैं तो उनके शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति होती रहती है. संतरे के सेवन से शरीर की विटामिन डी के अवशोषण की क्षमता भी बढ़ जाती है. संतरे में विटामिन सी के साथ-साथ फ़ोलेट और पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बच्‍चों के बेहतर विकास में काफी फायदेमंद होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply