चावल के आटे के 5 फेसपैक स्किन को बनाएंगे स्‍पॉटलेस

चावल के आटे के 5 फेसपैक स्किन को बनाएंगे स्‍पॉटलेस

प्रेषित समय :10:08:27 AM / Fri, Jan 27th, 2023

अगर आपके चेहरे पर डार्क स्‍पॉट आ गए हैं तो आप चावल के आटे और ब्लैक टी को मिलाकर फेस पैक बनाएं. सबसे पहले एक कटोरी में एक कप उबला पानी भरें और एक ब्लैक टी बैग को 2-3 मिनट के लिए इसमें भिगो दें. अब इसमें एक एक चम्‍मच चावल का आटा और शहद मिलाएं. जब ये पेस्‍ट बन जाए तो इससे चेहरे पर मसाज करें. फिर 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

चेहरे से पिगमेंटेशन को दूर करना हो तो आप एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच चावल का आटा, 1 छोटा चम्मच फ्रेश क्रीम, 1 चुटकी हल्दी पाउडर डाले और इसका पेस्‍ट बना लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. चेहरे के रुखेपन को दूर करने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा लें और इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ खीरा डालें. अब इसे मिक्‍स करें और अच्‍छी तरह चेहरे व गर्दन पर लगा लें. दो से तीन इस्‍तेमाल के बाद ही चेहरे पर अंतर नजर आने लगेगा.

सन बर्न की वजह से चेहरे पर दाग हो गए हैं तो आप एक कटोरी में एक चम्‍मच चावल का आटा, करीब 3 चम्‍मच खीरे का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें. सप्‍ताह में 2 बार इसका इस्‍तेमाल करें. आंखों के नीचे अगर काले घेरे हो गए हैं तो आप एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा, 1 छोटा चम्मच बेसन, 1 पका टमाटर का रस, एक चुटकी हल्दी डालकर मिक्‍स कर लें. अब इसे चेहरे गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें.

चेहरे के रुखेपन और ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा लें और इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ खीरा डालें. अब इसे मिक्‍स करें और अच्‍छी तरह चेहरे व गर्दन पर लगा लें. इसके इस्‍तेमाल से स्किन सॉफ्ट और नरिश होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply