Apps Update नहीं करने वाले हो जाएं सावधान, इस लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

Apps Update नहीं करने वाले हो जाएं सावधान, इस लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

प्रेषित समय :09:41:42 AM / Sat, Jan 28th, 2023

स्मार्टफोन यूजर्स अपने डिवाइस पर अलग-अलग Apps का इस्तेमाल करते हैं. यूजर्स को हर काम के लिए एक ऐप को न सिर्फ फोन में इन्स्टॉल करना होता है, बल्कि समय-समय पर इन्हें Update भी करने की जरूरत होती है. हालांकि, बहुत सारे लोग ऐसा नहीं करते. बहुत-से लोग इन अपडेट्स को नजर अंदाज कर देते हैं और बार-बार याद दिलाते रहने के बावजूद फोन की ऐप्स को Update नहीं करते. ऐप को अपडेट करना बेहद जरूरी होता है. अगर आप इसे नजर अंदाज करते हैं, तो यह आपके लिए जोखिमभरा हो सकता है.

आखिर यह अपडेट्स बार-बार अपडेट करने की जरूरत क्यों पड़ती है. दरअसल, यह अपडेट सिक्योरिटी पैच को दूर करते हैं और आपके फोन को मैलवेयर से सुरक्षित रखते हैं. गौरतलब है कि मोबाइल ऐप को एक ही बार में पूरी तरह बनाकर तैयार नहीं किया जाता है, बल्कि Updates के जरिए उसके बनने की प्रक्रिया हमेशा चलती रहती है. इसलिए हर अपडेट खास होता है.

Updates के जरिए न सिर्फ ऐप की कमियों को दूर किया जाता है. बल्कि उसमें कुछ नए फीचर्स को भी जोड़ा जाता है और जरूरी बदलाव भी किए जाते हैं. आपने अपने अक्सर देखा होगा कि जब आप किसी ऐप को अपडेट करते हैं, तो कई बार उसका डिजाइन बदल जाता है या फिर उसमें कोई नया फीचर्स मिल जाता है. यह सब ऐप को अपडेट करने के कारण होता है.

इसके अलावा अगर किसी ऐप को बनाते समय उसमें कोई कमी रह जाती है, तो उसे सिर्फ अपडेट के जरिए ही दूर किया जा सकता है. साथ ही ऐप में कोई नया फीचर जोड़ना है या कोई बदलाव करना है तो वह भी अपडेट के जरिए ही संभव होता है. इसीलिए ऐप बनाने वाली कंपनी समय-समय पर अपडेट जारी करती है, ताकि उसकी ऐप हमेशा अप-टू-डेट रहे. ऐसे में यूजर्स के लिए भी बेहद जरूरी है कि वह ऐप को समय पर अपडेट करते रहें.

नया अपडेट अपने साथ ऐप की लेटेस्ट सिक्योरिटी लेकर आता है. ऐसे में यह आपको मैलवेयर और स्कैमर्स से भी सुरक्षित रखता है. ज्यादातर स्कैमर्स सिक्योरिटी पैच का फायदा उठाकर ही आपका डिवाइस से आपकी पर्सनल जानकारी चुरा लेते हैं. ऐसे में हर यूजर्स को अपने ऐप को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply