Ind vs nz t20 : सुंदर की फिफ्टी बेकार, भारत को हरा न्यूजीलैंड ने बनाई 1-0 की बढ़त

Ind vs nz t20 : सुंदर की फिफ्टी बेकार, भारत को हरा न्यूजीलैंड ने बनाई 1-0 की बढ़त

प्रेषित समय :08:37:37 AM / Sat, Jan 28th, 2023

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 6 विकेट 176 रन का स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 9 विकेट पर 155 रन ही बना पाई. 21 रन से मुकाबला जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.

लक्ष्य की पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. लोकल हीरो ईशान किशन महज 4 रन तो वनडे सीरीज में धमाल मचाने वाले शुभमन गिल सिर्फ 7 रन बनाकर चलते बने. राहुल त्रिपाठी भी कुछ खास नहीं कर पाए और बिना खाता खोले अपना विकेट गंवा बैठे. तीन लगातार झटकों के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या और उप कप्तान सूर्यकुमार यादव ने पारी को संभाला. दोनों ने विकेट बचाने के साथ ही रन गति को भी आगे बढ़ाया लेकिन सेट होने के बाद दोनों आउट हो गए. सूर्या 47 तो हार्दिक 21 बनाकर विकेट गंवा बैठे. टीम इंडिया का स्कोर 3.1 ओवरों में सिर्फ 15 रन था और तीन विकेट गिर चुके थे. फिर क्रीज पर कप्तान हार्दिक पंड्या और हाल ही में ICC टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने वाले सूर्यकुमार यादव थे. सामने से न्यूजीलैंड के कप्तान मिचेल सैंटनर एकदम किफायती गेंदबाजी कर रहे थे. उन्होंने सूर्या के सामने मेडन ओवर तक निकाल दिया.

13वें ओवर तक भारत का स्कोर 89 रन पर 5 विकेट हो गया. दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन सुंदर से आखिरी उम्मीदें थीं. हुड्डा तो जल्दी चलते बने लेकिन सुंदर ने आखिर तक कोशिश जारी रखी और अपना पहला अर्धशतक जमाया. हालांकि, दूसरी ओर से विकेट गिरते रहे और उनकी कोशिश भी नाकाम रही. उन्होंने 25 गेंद पर 5 चौके और 3 छ्क्के जमाते हुए पचास रन पूरे किए. आखिरी ओवर में वो लोकी फुर्ग्युसन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में आउट हुए.

भारत के खिलाफ पहले टी20 में न्यूजीलैंड की तरफ से दो अर्धशतक देखने को मिले. विकेटकीपर डेवोन कॉनवे ने 35 गेंद पर 7 चौके और 1 छ्कके की मदद से 52 रन बनाए. इसके बाद निचले क्रम में आकर डैरेल मिचेल ने हाथ खोले और 30 गेंद पर 3 चौके और 5 छ्कके जड़ते हुए 59 रन बना डाले. आखिर में खेली गई इस तूफानी पारी ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट पर 176 रन पर पहुंचाया.  भारतीय गेंदबाजों की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी क्योंकि वनडे सीरीज में फ्लॉप रहे फिन ऐलन ने आते ही धुआंधार बैटिंग शुरू कर दी. ऐलन ने शुरुआती 4 ओवरों में हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह पर बाउंड्रियों की बरसात कर दी. हालांकि पांचवें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने फिन ऐलन और मार्क चैपमैन को पवेलियन भेज दिया. चैपमैने को तो सुंदर ने अपनी ही गेंद पर बेहतरीन डाइव के साथ कैच लपककर वापस भेजा.

इसका असर भी न्यूजीलैंड पर नहीं पड़ा और डेवन कॉनवे ने आक्रामक अंदाज दिखाते हुए एक बेहतरीन अर्धशतक जमाया और टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया. हालांकि, दूसरी ओर से ग्लेन फिलिप्स खास असर नहीं डाल सके. वहीं फिलिप्स के आउट होने के बाद आए डैरिल मिचेल ने गिरते हुुए विकेटों के बीच अंधाधुंध अर्धशतक जमाकर टीम को 176 रन तक पहुंचाया, जिसमें 20वें ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ लगातार 3 छक्के और एक चौके समेत 27 रन बटोरे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply