सिगरेट और जंक फूड समेत 5 चीजों से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

सिगरेट और जंक फूड समेत 5 चीजों से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

प्रेषित समय :10:31:07 AM / Thu, Feb 2nd, 2023

आम लोग ही नहीं, बल्कि कई युवा सेलिब्रिटीज भी हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं. पिछले कुछ सालों में यह खतरनाक ट्रेंड तेजी से बढ़ा है और चिंताजनक स्थिति में पहुंच गया है. बेहतर फिजिकल फिटनेस के बावजूद लोग हार्ट अटैक की वजह से जान गंवा रहे हैं. वैसे तो हार्ट अटैक की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन सिगरेट, तंबाकू, जंक फूड जैसी छोटी-छोटी बातें हार्ट के लिए घातक साबित हो रही हैं. हैरानी की बात यह है कि अधिकतर लोग इन बातों पर ध्यान भी नहीं देते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान की आदतें और स्मोकिंग को माना जा सकता है. जिम में जाकर बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करना भी हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक है. इसके अलावा पॉल्यूशन और तनाव जैसी परिस्थितियां भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देती हैं. कुछ बातों का ध्यान रखकर आप हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ाती हैं ये 5 चीजें
स्मोकिंग

हार्ट के लिए स्मोकिंग सबसे ज्यादा खतरनाक मानी जाती है. सिगरेट या अन्य स्मोकिंग वाली चीजों का शौक युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा रहा है. सिगरेट के धुएं से से हार्ट और ब्लड वेसल्स की कार्य क्षमता प्रभावित होती है. यहां तक कि ई-सिगरेट भी आपको इंटरनल तरीके से डैमेज करती है.

तंबाकू-
तंबाकू खाने से भी आपको हार्ट अटैक और कैंसर जैसी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. तंबाकू खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. ऐसी कंडीशन में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

जंक फूड-
हार्ट अटैक का खतरा जंक फूड खाने से भी बढ़ सकता है.पिज्जा, बर्गर समेत अधिकतर जंक फूड में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा ज्यादा होती है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और हार्ट पर बुरा असर होता है. जंक फूड से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है. इसमें नमक और चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे हार्ट अटैक की आशंका बढ़ सकती है.

सप्लीमेंट्स-
बॉडी बनाने के लिए तमाम लोग इन दिनों सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक होते हैं. इन सप्लीमेंट्स में मौजूद तत्व दिल के दुश्मन साबित हो सकते हैं. इनसे आपकी ओवरऑल हेल्थ भी प्रभावित होती है. डॉक्टर की सलाह के बिना इस तरह के सप्लीमेंट्स नहीं लेने चाहिए, वरना हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं.

पॉल्यूशन-
अत्यधिक पॉल्यूशन की वजह से हार्ट अटैक के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. प्रदूषण में मौजूद तत्व शरीर के अंदर जाकर बैठ जाते हैं और इंटरनल डैमेज करना शुरू कर देते हैं. इससे फेफड़ों और हार्ट पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में सभी लोगों को प्रदूषण से बचने के सभी उपाय करने चाहिए और समय-समय पर अपनी हेल्थ का चेकअप कराना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply