हॉकी वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया में शुरू हुआ इस्तीफे का दौर

हॉकी वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया में शुरू हुआ इस्तीफे का दौर

प्रेषित समय :10:31:39 AM / Fri, Feb 3rd, 2023

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड (Graham Reid) और सहयोगी स्टाफ के दो अन्य सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया है। उनके इस इस्तीफे को हॉकी इंडिया ने स्वीकार कर लिया। रीड के कोच रहते तोक्यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम ओडिशा में हुए विश्व कप में क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना सकी और नौवें स्थान पर रही।

ऑस्ट्रेलिया के रीड के अलावा विश्लेषण कोच ग्रेग क्लार्क और वैज्ञानिक सलाहकार मिशेल डेविड पेम्बरटन ने भी त्यागपत्र दे दिया है। हॉकी इंडिया द्वारा जारी बयान के अनुसार रीड ने हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की को विश्व कप खत्म होने के एक दिन बाद इस्तीफा सौंपा। टिर्की और हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह ने टीम के प्रदर्शन पर चर्चा के लिये रीड और अन्य सहयोगी स्टाफ से मुलाकात की थी। रीड के अलावा क्लार्क और डेविड ने भी सोमवार को सुबह इस्तीफे दे दिया।

तीनों अगले महीने नोटिस पीरियड में रहेंगे। रीड ने कहा, ‘अब मेरे लिये अलग होने और नये प्रबंधन को कमान सौंपने का समय है। इस टीम और हॉकी इंडिया के साथ काम करने में बहुत मजा आया। इस शानदार सफर के हर पल का मैने आनंद लिया। टीम को भविष्य के लिये शुभकामनायें।’ रीड और उनकी टीम के साथ भारत ने 41 साल बाद ओलंपिक कांस्य पदक जीता था। इसके अलावा टीम ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और एफआईएच प्रो लीग 2021-22 सत्र में तीसरा स्थान हासिल किया।

रीड के कोच रहते भारतीय टीम ने 2019 में एफआईएच विश्व सीरिज फाइनल्स जीता था। इसके बाद भुवनेश्वर में ओलिंपिक क्वालीफायर जीतकर तोक्यो खेलों के लिये क्वालीफाई किया। रीड समेत तीनों के इस्तीफे स्वीकार करते हुए हॉकी इंडिया अध्यक्ष टिर्की ने कहा, ‘ग्राहम रीड और उनकी टीम का भारत सदैव ऋणी रहेगा जिन्होंने हमें अच्छे नतीजे दिये। खासकर ओलंपिक खेल में। हर यात्रा में नये पड़ाव आते हैं और अब हमें भी टीम के लिये नयी सोच के साथ आगे बढना होगा।’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply