गौतम अडानी अरबपतियों की टॉप-20 लिस्ट से बाहर

गौतम अडानी अरबपतियों की टॉप-20 लिस्ट से बाहर

प्रेषित समय :11:57:13 AM / Fri, Feb 3rd, 2023

नई दिल्ली. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। शुक्रवार को ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी अब दुनिया के सबसे अमीर अरबपतियों की लिस्ट में टॉप-20 से बाहर हो गए हैं। अडानी 61.3 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ 21 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार अडानी इस साल अब तक 59.2 अरब डॉलर की वेल्थ गंवा चुके हैं।

24 जनवरी को हिंडन बर्ग रिपोर्ट के बाद से अडानी समूह के स्टॉक में लगातार गिरावट जारी है। जिसका असर उनकी दौलत और अरबरतियों की रैकिंग पर दिख रहा है। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में लगातार नीचे खिसकते जा रहे हैं। वेल्थ में लगातार गिरावट से अडानी के पास एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज भी छिन गया है। और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े अमीर बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी 80.3 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया की अरबपतियों की लिस्ट में 12 वें स्थान पर हैं।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले 24 जनवरी को चौथे पायदान पर थे. उसके कुछ दिनों के बाद वो 7वें नंबर पर आ गए. एक​ दिन पहले वो दुनिया के टॉप 10 से बाहर होकर दुनिया के 15वें सबसे अमीर कारोबारी थे. अब वो टॉप 20 से बाहर होकर दुनिया के 21वें पायदान पर आ गए हैं.

गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आने की वजह से आज उनकी दौलत में 10.7 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली. अगर इसे भारतीय रुपयों में देखें तो एक​ दिन में गौतम अडानी की नेटवर्थ को करीब 88 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. वैसे इस साल उनकी कुल दौलत में से 59.2 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिल चुकी है. वहीं हिंडनबर्ग कर रिपोर्ट आने के बाद 57.7 अरब डॉलर साफ हो चुकी है. इसका मतलब है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के आने के बाद गौतम अडानी की दौलत को ज्यादा नुकसान पहुंचा है.

बीते काफी समय से एशिया में दो भारतीय अरबपतियों का बोलबाला देखने को मिल रहा था. चीन के अरबपति भारतीय अरबपतियों से काफी पीछे थे. यहां तक कि टॉप 10 तो टॉप 15 में भी देखने को नहीं मिल रहे थे. अब गौतम अडानी की दौलत होने के बाद चीन के अरबपति झोंग शानशान दुनिया के 14वें सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं. उनके पास मौजूदा समय में 69.3 अरब डॉलर नेटवर्थ और इस साल उनकी नेटवर्थ में पौने दो अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. झोंग चीन के इकलौते ऐसे अरबपति हैं जो टॉप 20 में शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply