दिल्ली में खुल चुका है देश का सबसे खूबसूरत गार्डन, जाने कैसे करें बुकिंग

दिल्ली में खुल चुका है देश का सबसे खूबसूरत गार्डन, जाने कैसे करें बुकिंग

प्रेषित समय :12:11:42 PM / Sat, Feb 4th, 2023

राष्ट्रपति भवन में मौजूद अमृत उद्यान (पहले नाम मुगल गार्डन) खुल चुका है। अमृत उद्यान अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां के खुशबूदार रंग-बिरंगे फूलों का आकर्षण और अमृत उद्यान का शानदार नजारा न केवल देश के लोगों को आकर्षित करता है, बल्कि विदेशों से भी लोग दिल्ली में इसे देखने के लिए आते हैं। चलिए जानते हैं कैसे आप यहां बुकिंग कर सकते हैं और किस टाइमिंग पर यहां जा सकते हैं। लेकिन उससे पहले जानिए आखिर इस बार अमृत उद्यान में नया क्या है।

जहां आमतौर पर अब तक एक महीने के लिए गार्डन खुलता था, वहीं इस साल हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन दो महीने तक जनता के लिए खुले रहेंगे। इस साल, आपको पहले से बुकिंग करनी होगी क्योंकि एक सीमित स्लॉट ही लोगों को हर दिन दिए जाएंगे। उद्यान में विशेष रूप से ट्यूलिप की 12 किस्में और गुलाब की 120 किस्में प्रदर्शित की जाएंगी। ये जलकुंभी, गेंदा, दहलिया और अन्य फूलों की पंक्तियों से एकदम अलग हैं। यहां आपको फ्लोरल कार्पेट, म्यूजिकल फाउंटेन और वर्टिकल गार्डन भी देखने को मिल जाएंगे। इस साल का मुख्य आकर्षण 200 साल पुराना शीशम का पेड़ है, यही नहीं दशकों पुराने बोन्साई के लिए एक अलग से गार्डन भी बनाया गया है। अगर आपको उस पेड़ या पौधे के बारे में और जानना है, तो वहां आप क्यूआर कोड से स्कैन करके भी जानकारी ले सकते हैं।

​अमृत उद्यान घूमने की क्या टाइमिंग है -​ आम लोगों के लिए अमृत उद्यान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। लेकिन ध्यान रहे 4 बजे के बाद यहां एंट्री नहीं होती। वही, सोमवार को ये गार्डन बंद रहता है। 1 और 2 मार्च को भी गार्डन आम के लिए बंद रहेगा, यही नहीं, 8 मार्च होली के दिन भी आप गार्डन घूमने नहीं जा पाएंगे।

राष्ट्रपति भवन ने अमृत घूमने वाले यात्रियों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से टिकट लेने की व्यवस्था की हुई है। राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से एंट्री मिलेगी। वही रोजाना 20 गाइड उद्यान में आपको हर तरह की जानकारी देने के लिए वहां मौजूद रहेंगे। उद्यान 31 जनवरी से 31 मार्च तक विशिष्ट श्रेणी के लोगों के लिए भी खुला रहेगा। किसानों के लिए 28 मार्च, दिव्यांगों के लिए सेना व अर्धसैनिक बलों व पुलिसकर्मियों 30 और 31 मार्च को महिलाओं और जनजातीय महिलाओं के लिए खोला जाएगा।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply