भारत को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाले जोगिन्दर शर्मा ने क्रिकेट के सभी फार्मेट से लिया संन्यास

भारत को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाले जोगिन्दर शर्मा ने क्रिकेट के सभी फार्मेट से लिया संन्यास

प्रेषित समय :09:53:44 AM / Sat, Feb 4th, 2023

अंबालाः साल 2007 में वर्ल्ड कप जीतने वाली T-20 क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने आज क्रिकेट के सभी फार्मेट से सन्यास का ऐलान कर दिया है. जोगिंदर शर्मा इन दिनों अंबाला में DSP के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं. उन्होंने सन्यास की घोषणा करते हुए उनके सफर में सहयोग करने वाले लोगों का धन्यवाद किया है. हरियाणा के रोहतक के रहने वाले जोगिंदर का इंटरनेशनल करियर बहुत छोटा रहा. लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा. उन्होंने भारत के लिए 4 वनडे, और 4 T-20 मैच खेले. साल 2004 में उन्होंने एकदिवसीय मैच से डेब्यू किया था. अपने सारे टी-20 मुकाबले उन्होंने विश्व कप के दौरान खेले थे. उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला साल 2007 में वनडे मैच के रूप में खेला था. 
वर्तमान में जोगिंदर हरियाणा पुलिस में DSP पद पर तैनात हैं. उन्होंने BCCI सचिव जय शाह को चिट्ठी भेज कर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की और अपनी चिट्ठी ट्विटर पर शेयर की है. उन्होंने ट्विटर पोस्ट के कैप्शन में लिखा, 'क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. आप सभी के प्यार, और समर्थन के लिए धन्यवाद'. जोगिंदर शर्मा ने क्रिकेट एसोसिएशन, चेन्नई सुपरकिंग्स, और हरियाणा सरकार का भी शुक्रिया अदा किया है.

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 24 सितंबर 2007 एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर याद किया जाएगा. जब टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वदी पाकिस्तान से था. महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली भारतीय टीम टी-20 विश्व कप के पहले संस्करण की चैंपियन बनने की ओर बढ़ रही थी. 

मैच के आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. कप्तान एमएस धोनी ने अनुभवहीन गेंदबाज जोगिंदर शर्मा पर भरोसा जताते हुए गेंद थमा दी. मिस्बाह उल हक़ क्रिज पर मौजूद थे. उनकी गेंदबाजी अब तक काफी साधारण सी रही थी. खैर, जोगिंदर ने पहली गेंद वाइड फेंक दी. फिर वाइड के बदले जो पहली गेंद फेंकी गई उस पर मिस्बाह रन नहीं बना सके. इसके बाद जोगिंदर की दूसरी गेंद पर मिस्बाह ने छक्का जड़ पाकिस्तान की उम्मीदों को जगा दिया. भारतीय फैंस निराश हो गए थे. लेकिन, किसे पता था कि अगले ही पल अनिश्चिताओं का खेल कहे जाने वाले क्रिकेट में एक न्यू चैप्टर लिखा जाएगा. 

जोगिंदर शर्मा ने ओवर के चौथी गेंद फेंकी. मिस्बाह ने स्कूप शॉट खेलते हुए फाइन-लेग की ओर गेंद को मार दिया. एक पल के लिए सभी की सांसें अटक सी गई कि कहीं छक्का ना हो जाए, लेकिन श्रीसंत ने गेंद को लपक लिया और भारत ने 5 रनों से मैच जीतते हुए टी-20 वर्ल्ड कप जीत ली.    

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply