मैग्नीशियम की कमी शरीर को कर देती है कमजोर, इन फूड्स से लौटेगी एनर्जी

मैग्नीशियम की कमी शरीर को कर देती है कमजोर, इन फूड्स से लौटेगी एनर्जी

प्रेषित समय :09:42:18 AM / Sun, Feb 5th, 2023

शरीर सेहतमंद बना रहे इसके लिए जरूरी है शरीर को वे सभी पोषक तत्व और मिनरल्स मिल सके जिसकी उसको जरूरत होती है. शरीर को विटामिन्स, प्रोटीन्स, मिनरल्स और खनिज की जरूरत होती है और अगर इनमें से किसी भी एक की कमी हुई तो शरीर बीमार पड़ सकता है. ऐसा ही एक जरूरी पोषक तत्व मैग्नीशियम है जिसकी शरीर को बहुत अधिक आवश्यकता होती है. लेकिन अक्सर लोग इसकी उपयोगिता को नजरअंदाज कर देते हैं. आपको अपनी डेली रूटीन लाइफ में पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना होगा ताकि आप ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, किडनी डिजीज जैसी बीमारियों से बच सकें. दिल के स्वास्थ्य के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होना बहुत जरूरी है. दिल के अतिरिक्त भी मैग्नीशियम कई बॉडी पार्ट्स के लिए जरूरी है. आइए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देते हैं जिनमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

मैग्नीशियम से भरपूर बीज
अगर आपके हेल्थ एक्सपर्ट आपको बताते हैं कि आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो आपको अलसी और चिया के बीच का सेवन बढ़ाना चाहिए. हालांकि अगर आप कद्दू के बीच का सेवन करते हैं तो इसमें मैग्नीशियम सबसे ज्यादा पाया जाता है. दिन में एक बार कद्दू के बीच का सेवन करने से दिन की पर्याप्त मात्रा से अधिक हिस्सा शरीर में मिल जाता है.

एवोवैडो का करें सेवन
एवोकैडो में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह स्वाद में भी लाजवाब होता है. इसमें मैग्नीशियम तो होता ही है साथ में पोटैशियम, विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. एवोकाडो फाइबर से भी भरपूर होता है. एवोकाडो वजन बढ़ाता है और साथ ही बाल, स्किन और कब्ज की समस्या को दूर करता है.

बीन्स से होगा फायदा
हरी सब्जी में गिनी जाने वाली बीन्स पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा तो होती ही है साथ में इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन बी6 पाया जाता है. बीन्स फॉलिक एसिड का भी अच्छा स्रोत होती है. बीन्स में दूसरे पोषक तत्व की बात करें तो इसमें कैल्शियम, सिलिकॉन, मैगनीज, पोटैशियम, कॉपर और प्रोटीन भी पाया जाता है. बीन्स से डायबिटीज में राहत मिलती है और साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

साबुत अनाज खाएं
रोगों से लड़ने और खुद को संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में साबुत अनाज आपकी पूरी हेल्प कर सकता है. अगर आप ब्राउन चावल, क्विनोआ, बाजरा, जौ जैसे साबुत अनाज का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पहुंच सकता है.

केले का सेवन
केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में बेहद आसानी से मिल जाता है. केले में कई पोषक तत्व होते हैं और यह तेजी से वजन बढ़ाता है. केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है हालांकि केले में मैग्नीशियम भी पाया जाता है.

डार्क चॉकलेट खाएं
चॉकलेट हर किसी को खाना पसंद होता है लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिसे सामान्य से अधिक डॉर्क चॉकलेट खाना पसंद होता है. चॉकलेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. डॉर्क चॉकलेट मैग्नीशियम से भरपूर होती है. इसके अतिरिक्त इसमें कॉपर, आयरन और मैग्नीज भी भरपूर पाया जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply