गौतम अडानी ने फिर लगाई छलांग, टॉप 20 अमीरों की सूची में हुई वापसी, 17वें स्थान पर पहुंचे

गौतम अडानी ने फिर लगाई छलांग, टॉप 20 अमीरों की सूची में हुई वापसी, 17वें स्थान पर पहुंचे

प्रेषित समय :08:50:40 AM / Wed, Feb 8th, 2023

नई दिल्ली। अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने अडानी समूह को हिला कर रख दिया। अडानी समूह का मार्केट कैप तो गिरा ही खुद गौतम अडानी की संपत्ति भी आधी रह गई। 10 दिनों से अडानी समूह में जारी ये तूफान जारी है। हालांकि अगर गौर से देखें तो गौतम अडानी कमबैक कर रहे हैं। गौतम अडानी फोर्ब्स बिलेनियर्स की लिस्ट में कमबैक कर रहे हैं। अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी जो 58 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में 22वें नंबर पर पहुंच गए थे, वो अब धीरे-धीरे कमबैक कर रहे हैं। मौजूदा वक्त में उन्होंने पांच रैंकों की छलांग लगाई है। फॉर्ब्स की लिस्ट में गौतम अडानी 17वें नंबर पर पहुंच गए है। उनकी लिस्ट में गौतम अडानी अब जिम वॉलटन से ऊपर पहुंच गए है। उनकी कुल संपत्ति 61.9 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण गौतम अडानी की संपत्ति लगातार गिर रही थी। हालांकि हफ्ते के खत्म होते-होते इसमें सुधार हुआ। 58 अरब डॉलर के नेटवर्थ पर पहुंच चुके अडानी की संपत्ति में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक उनकी निजी संपत्ति अब 61.9अरब डॉलर पर पहुंच गई है। 10 दिनों में अडानी का पूरा साम्राज्य हिल गया। जो कभी 127 अरब डॉलर की सपंत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स थे, वो सीधे 61 अरब डॉलर पर पहुंच गए।

गौतम अडानी के दौलत में गिरावट का ग्राफ देखें तो 10 दिनों में उनकी संपत्ति आधी रह गई। 24 जनवरी को उनका नेटवर्थ 127 अरब डॉलर थी। 25 जनवरी को वो गिरकर 120 अरब डॉलर पर पहुंच गई। 26 जनवरी को वो भी ये 120 अरब डॉलर पर स्थिर रही। 27 जनवरी को अडानी का एफपीओ जारी हुआ था, उस दिन उनका नेटवर्थ गिरकर 98.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वहीं अमीरों की लिस्ट में वो सांतवे नंबर पर पहुंच गए। इसके अगले दिन उनकी स्थिति बरकरार रही। अगले दिन 30 नजवरी को उनका नेटवर्थ और गिरा और ये 88.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया। अगले दिन मामूली तेजी आई और ये 89.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 1 फरवरी को स्थति और बिगड़ गई। गौतम अडानी की निजी संपत्ति में उनकी संपत्ति 89.1 अरब डॉलर से गिरकर 74.7 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इसके साथ ही वो अमीरों की लिस्ट में 15वें नंबर पर पहुंच गए। वहीं अगले दिन 2 फरवरी को उनकी निजी संपत्ति 64.2 अरब डॉलर पर पहुंच गई। इस लिस्ट के साथ ही वो अमीरों की लिस्ट में और नीचे खिसकर 16वें नंबर पर पहुंच गए। 3 फरवरी को उनका नेटवर्थ 58 अरब डॉलर पर पहुंच गया और वो अमीरों की लिस्ट में 22वें नंबर पर पहुंच गए।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply