पीलिया से राहत दिलाएंगे 6 'देसी ड्रिंक्स', जानें क्या खाएं क्या नहीं

पीलिया से राहत दिलाएंगे 6

प्रेषित समय :12:32:45 PM / Wed, Feb 8th, 2023

पीलिया एक गंभीर बीमारी होती है जो कि लिवर को काफी कमजोर कर देती है. पीलिया होने के बाद बरती गई लापरवाही कई बार मरीज के लिए जानलेवा तक साबित हो सकती है. पीलिया की बीमारी शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ने की वजह से होती है. आमतौर पर पीलिया के इलाज के लिए एलोपैथी का सहारा लिया जाता है लेकिन इस बीमारी पर काबू करने के लिए कुछ देसी ड्रिंक्स और हमारा खानपान भी काफी अहम हो जाता है. पीलिया होने पर पेशेंट की बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड होना जरूरी है. मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक पीलिया होने मरीज क्या खाए और क्या न खाए इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. कुछ फ्रूट जूस भी इस बीमारी के दौरान लाभ पहुंचा सकते हैं.

पीलिया में राहत देंगे 6 देसी ड्रिंक्स

1. गाजर का जूस – किसी भी बीमारी में फलों और उसके रस का सेवन करना ज्यादातर मामलों में फायदेमंद होता है. पीलिया की शिकायत होने पर गाजर, चुकंदर खाने की सलाद दी जाती है. गाजर और चुकंदर का जूस बनाकर भी सेवन किया जा सकता है.

2. नारियल पानी – नारियल पानी में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ होता है. नारियल पानी पीने के बाद शरीर में एनर्जी का एहसास होने लगता है. इसके साथ ही इसमें लिवर फ्रेंडली न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचा सकते हैं.

3. टमाटर का जूस – टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें लाइकोपीन नाम का तत्व पाया जाता है जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करता है. ऐसे में इसका सेवन पीलिया के मरीज के लिए लाभकारी हो सकता है.

4. छाछ – देसी ड्रिंक के तौर पर पहचानी जाने वाली छाछ गुणों के मामले में किसी से कम नहीं है. छाछ का सेवन बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ ही लिवर के लिए भी लाभकारी होता है. रोजाना सुबह शाम छाछ पीने से पीलिया में फायदा हो सकता है.

5. पपीता – पीलिया के पेशेंट के लिए पपीता कच्चा हो या पका हुआ दोनों ही सूरत में लाभकारी होता है. ऐसे में पपीते का जूस बनाकर अगर मरीज को पिलाया जाए तो ये उसके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

6. गन्ने का रस – गन्ने में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. पीलिया में गन्ने के रस को काफी फायदेमंद माना जाता है.  आयुर्वेद में गन्ने का रस पीलिया से पीड़ित लोगों को दिया जाने की सलाह दी गई है. बड़े बुजुर्ग भी घरेलू उपचार के तौर पर गन्ने का रस पीने की सलाह देते रहे हैं.

पीलिया में क्या खाएं
– ताजे फल और सब्जियां
– कॉफी और हर्बल टी
– साबुत अनाज
– नट्स और फलियां
– लीन प्रोटीन
– भरपूर पानी लें

पीलिया में क्या न खाएं
– रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें
– पैकैज्ड, कैन्ड और स्मोक्ड फूड्स
– सेचुरेटेड और ट्रांस फैट्स वाले फूड
– एल्कोहल
– सेलफिश
– बीफ और पोर्क

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply