डार्क चॉकलेट के 5 सीक्रेट फायदे, दिल और दिमाग दोनों को रखती है तंदुरुस्त

डार्क चॉकलेट के 5 सीक्रेट फायदे, दिल और दिमाग दोनों को रखती है तंदुरुस्त

प्रेषित समय :11:18:21 AM / Thu, Feb 9th, 2023

डार्क चॉकलेट को लेकर कई अध्ययन किए गए हैं जिनमें यही बात सामने निकलकर आती है कि यदि इसका सीमित सेवन किया जाए तो इससे कई तरह के फायदे होते हैं. कुछ अध्ययनों के मुताबिक डार्क चॉकलेट हार्ट को हेल्दी बनाती है और ब्रेन फंक्शन को सक्रिय करती है. वहीं डार्क चॉकलेट शरीर में सेरोटोनिन और इंडोरफिंस हार्मोन को बढ़ा देती है जिसके कारण शरीर को रिलेक्स मिलता है और इंसान खुशमिजाज रहता है. यानी यदि आप वेलेंटाइन के समय डार्क चॉकलेट का सेवन बढ़ा दें आपका मूड बहुत बढ़िया रहेगा जिससे वेलेंटाइन खुशनुमा होगा. डार्क चॉकलेट के सेवन से स्ट्रेस और एंग्जाइटी से मुक्ति मिलती है. डार्क चॉकलेट में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकते हैं. इससे उम्र का असर भी घटता है.

डार्क चॉकलेट के फायदे

1.ब्लड प्रेशर को कम करता-एचटीकी खबर के मुताबिक अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल मुंबई में डायटीशियम डॉ जीनल पटेल ने बताया कि डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉएड ब्लड प्रेशर के मैनेज करता है और दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है. हालांकि इसका कम सेवन फायदेमंद है.

2.दिल की बीमारियों से दूर रखती-डार्क चॉकलेट दिल से संबंधित बीमारियां जैसे कि हार्ट डिजीज, कार्डिएक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक आदि का जोखिम कम करती है.

3.मेटाबोलिज्म को बूस्ट करती है-डार्क चॉकलेट में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट कर कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है.

4.वजन कम करने में फायदेमंद-डार्क चॉकलेट खाने के बाद भूख भी कम लगती है जिसके कारण यह वजन को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद है.

5.ब्रेन हेल्थ-डार्क चॉकलेट के कारण शरीर में सेरोटोनिन और इंडोरफिंस हार्मोन को बढ़ा देती है. इन हार्मोन को फील गुड हार्मोन कहते हैं. इन हार्मोन के कारण शरीर को रिलेक्स मिलता है और इंसान खुशमिजाज रहता है. इससे तनाव और डिप्रेशन भी कम होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply