पेट्रोल वाले Activa स्कूटर को इलेक्ट्रिक में करें कन्वर्ट, मिलेगी 3 साल की वारंटी

पेट्रोल वाले Activa स्कूटर को झट-पट इलेक्ट्रिक में करें कन्वर्ट, मिलेगी 3 साल की वारंटी

प्रेषित समय :12:51:47 PM / Fri, Feb 10th, 2023

होंडा की बहुत ज्यादा बिकने वाली एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन भी कुछ समय तक बाजार में आने वाला है. इस बात को खुद होंडा कंपनी ने कन्फर्म करते हुए है कि एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम किया जा रहा है. आने वाले समय में कंपनी ऑल इलेक्ट्रिक होंड एक्टिवा स्कूटर लॉन्च करने वाली है. चूंकि एक्टिवा को भारत में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है, इसलिए लोग एक्टिवा के इलेक्ट्रिक मॉडल के लॉन्च तक का इंतजार भी नहीं कर पा रहे.

यह देखते हुए कि यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है, और पता नहीं लॉन्चिंग के कितने समय बाद इसे खरीदा जा सकेगा, लोग अपना स्कूटर कन्वर्ट करवा रहे हैं. एक्टिवा को इलेक्ट्रिक एक्टिवा किट  के जरिए सामान्य से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदला जा सकता है. और फिलहाल लोग यही करवा रहे हैं. होंडा एक्टिवा के लिए कहा गया आफ्टरमार्केट कन्वर्जन किट नेल्लोर स्थित एक मॉडिफिकेशन हाउस DIY टेक ने पेश किया है और अपने एक YouTube वीडियो में किट के डिटेल्स के बारे में बताया है. वीडियो में, मॉडिफिकेशन हाउस के मालिक ने उन कंपोनेंट और प्रोसेस के बारे में बताया है जो किसी भी नियमित Honda Activa को EV में बदल सकते हैं.

कैसे काम करती है किट ?
प्रोजेक्ट के लिए, DIY टेक ने एक Honda Activa 5G लिया और आजमाए हुए 110cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से बदल दिया. इंजन की जगह एक्टिवा में एक इलेक्ट्रिक बैटरी दी गई है, जो स्कूटर के पिछले पहिये को पावर देने वाली हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ काम करती है. डीआईवाई टेक के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक कनवर्ज़न किट के साथ एक नियमित होंडा एक्टिवा को परिवर्तित करने की पूरी संशोधन लागत लगभग 1 लाख रुपये है, जो स्कूटर की लागत को छोड़कर है. डीआईवाई टेक बताते हैं कि 1 लाख रुपये में से लगभग आधी कीमत बैटरी की होती है. DIY टेक रूपांतरण किट में नियोजित बैटरी पर 3 साल की वारंटी भी दे रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply