एनर्जी का पावर हाउस: केले का हलवा

एनर्जी का पावर हाउस: केले का हलवा

प्रेषित समय :08:37:39 AM / Fri, Feb 17th, 2023

केले का हलवा एनर्जी का पावर हाउस होता है. फल के तौर पर केले को काफी पसंद किया जाता है, लेकिन केले से कई तरह की फूड डिशेस भी बनायी जाती हैं. केले की चटनी से लेकर केले की चिप्स तक इसके अलग-अलग व्यंजनों को पसंद करने वालों की कमी नहीं है. इसी कड़ी में केले का हलवा भी शामिल है जो काफी पसंद किया जाता है. आपने आटे का हलवा या फिर गाजर, मूंग का हलवा तो कई बार खाया होगा लेकिन अगर केले के हलवे का स्वाद नहीं चखा है तो इसे सिंपल तरीके से बना सकते हैं. केले का हलवा वैसे तो किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है लेकिन उपवास के दौरान इसे खास तौर पर बनाया जा सकता है. केले का हलवा खाने के बाद न सिर्फ शरीर में एनर्जी बढ़ेगी बल्कि पेट भी लंबे वक्त तक भरा महसूस होगा. आइए जानते हैं केले का हलवा बनाने की रेसिपी.

सामग्री
केले पके – 3-4
रवा (सूजी) – 1 कप
दूध पानी का मिश्रण – 3 कप
केसर – 1 चुटकी
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
काजू – 8-10
किशमिश – 1 टेबलस्पून
घी – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1 कप

विधि
केले का टेस्टी हलवा बनाने के लिए सबसे पहले केले के छिलके निकालकर उनके टुकड़े कर लें और एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इन्हें अलग रख दें. इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें काजू और किशमिश डालकर फ्राई कर लें. जब काजू हल्के भूरे हो जाएं तो कड़ाही में रवा (सूजी) डालें और उसे चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि रवा का कलर सुनहरा भूरा न हो जाए.

अब एक बड़ा बाउल लें और उसमें दूध और पानी मिक्स कर दें. इसमें केसर, इलायची पाउडर और चीनी मिक्स कर अच्छी तरह से घोल दें. फिर बाउल में मैश किए हुए केले डाल दें. अब एक दूसरा पैन लेकर उसमें इस मिश्रण को डालें और मीडियम आंच पर पकाएं. कुछ देर पकाने के बाद दूध-केले के मिश्रण में उबाल आना शुरू हो जाएगा, इसके बाद इसमें भुना हुआ रवा डाल दें और बड़ी चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिला दें.

सारा मिश्रण अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद हलवा तब तक पकाएं जब तक कि रवा केले का पूरा गीलापन न सोख ले. केले का हलवा पूरी तरह से तैयार होने में 10-12 मिनट का वक्त लगेगा. इसके बाद गैस बंद दें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर कैले का हलवा बनकर तैयार है. इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर गर्मागर्म परोसें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तिरंगा पुलाव (सुरूचि

अंगूरी रसमलाई (सुरूचि)

ब्रेकफास्ट में बनाएं- पनीर फिंगर्स

ब्रेकफास्ट में बनाएं- पनीर फिंगर्स

ब्रेकफास्ट में बनाएं- पालक पनीर रोल

ब्रेकफास्ट में बनाएं- थालीपीठ

टेस्टी ब्रेकफास्ट मखाना कटलेट

Leave a Reply