गर्दन में रहता है दर्द, इन टिप्स से चुटकियों में मिलेगी राहत

गर्दन में रहता है दर्द, इन टिप्स से चुटकियों में मिलेगी राहत

प्रेषित समय :10:06:34 AM / Sat, Feb 18th, 2023

देर तक बैठने से गर्दन में दर्द शुरू हो जाता है. गर्दन में अकड़न की वजह से होने वाला दर्द कभी-कभी असहनीय होता है और इस कारण सिरदर्द तक शुरू हो जाता है. कई बार सर्वाइकल की वजह से ऐसा हो सकता है पर इससे राहत पाना बहुत जरूरी है. गर्दन में दर्द के लिए लोग दवा लगाते हैं और कभी-कभी दवा खानी भी पड़ जाती है. पर क्या हर बार मेडिसिन का सहारा लेना ठीक है. गर्दन में होने वाला दर्द इस कदर परेशान करता है कि काम में ध्यान नहीं लग पाता है. इतना ही नहीं कई दूसरी परेशानियों को भी झेलना पड़ जाता है. वैसे आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कुछ टिप्स…

सेब का सिरका- गर्दन के दर्द को दूर करना चाहते हैं तो एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से पूर्ण सेब के सिरके की हेल्प लें. इसके ये गुण मांसपेशियों में हुए तनाव को कम करने का काम करते हैं. आपको टिशू में सेब का सिरका भिगोना है और इसे गर्दन में जहां दर्द है वहा रखें. इस नुस्खे को दिन में कम से कम दो बार जरूर अपनाएं.

एसेंशियल ऑयल की मालिश- टी ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो मांसपेशियों में आए खिंचाव को कम कर सकते हैं. गर्दन के दर्द में भी आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए. नारियल या सरसों का तेल लें और इसमें कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और इसकी मालिश गर्दन पर करें. ऐसा दिन में दो बार करें और कुछ ही देर में फर्क देख पाएंगे.

हॉट शॉवर आएगा काम- इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको गर्म पानी से नहाना चाहिए. इसके लिए नहाने के पानी में नमक मिलाएं और इससे नहाएं. ऐसा करके आप कुछ ही देर में राहत महसूस करेंगे. अगर आपको गर्दन का दर्द रहता है तो रोजाना इस नुस्खे को अपनाएं.

स्ट्रेचिंग से पाएं राहत- गर्दन का दर्द ठीक करने के लिए आप एक्सरसाइज भी करनी होगी. आपको सीधा बैठना है और मुंह को धीरे-धीरे एक बार लेफ्ट और एक बार राइट साइड घुमाना है. मुंह को जितना ज्यादा घुमा सके उतना स्ट्रेच करें. सरवाइकल के पेन से राहत देने में ये एक्सरसाइज बहुत काम आती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply