दिल्ली मेट्रो शुरू करेगी देश की पहली वर्चुअल शॉपिंग एप, शॉपिंग से साथ ही मिलेगी कई सुविधाएं

दिल्ली मेट्रो शुरू करेगी देश की पहली वर्चुअल शॉपिंग एप, शॉपिंग से साथ ही मिलेगी कई सुविधाएं

प्रेषित समय :14:31:45 PM / Sun, Feb 19th, 2023

दिल्ली. दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों के लिए देश की पहली वर्चुअल शॉपिंग एप शुरू करने जा रही है. यह एप यात्रियों जमकर शॉपिंग करने की सुविधा देने के साथ ही मेट्रो के अंदर से ही बाइक या कैब बुक करने की फेसिलिटी भी प्रदान करेगा. खास बात है कि इस एप पर बुक किए गए ऑर्डर को किसी भी मेट्रो स्टेशन से प्राप्त किया जा सकेगा. गौतरलब है कि दिल्ली मेट्रो का मोमेंटम 2.0, एक विशेष रूप से डिजाइन किया गया एप्लिकेशन है जो अपने उपयोगकर्ताओं को कस्टम मेड सेवाओं जैसे लास्ट माइल कनेक्टिविटी विकल्प, ई-शॉपिंग विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला और तुरंत व सुरक्षित डिलिवरी के लिए डिजिटल लॉकर तक तात्कालिक और सीधी पहुंच प्रदान करेगा. इसके साथ ही एप से दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का तत्काल रिचार्ज भी किया जा सकेगा. यह एप स्मार्ट भुगतान के लिए भी काम आएगा.

कई सुविधाओं वाला यह एप दिल्ली मेट्रो के तीन स्पेशल फीचर्स वाला होगा. जिसमें तीन प्रमुख सेवाएं जैसे लास्ट माइल तक कनेक्टिविटी, खरीदारी के लिए वर्चुअल स्टोर और मेट्रो स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर की सुविधा शामिल है. इस एप का उपयोग करने वाले यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों से बाइक, ई-रिक्शा, कैब और फीडर बसों की समय सारिणी, डीटीसी बसों और क्लस्टर बस रूट की बुकिंग जैसी तत्काल सुविधाएं मिल सकेंगी.

एप में प्रोडक्ट की एक विस्तृत श्रृंखला चुनने के साथ ई-शॉपिंग विकल्प की विशेषताएं शामिल हैं. यह अनोखा ब्रिक एंड क्लिक स्टोर अनुभवी उपयोगकर्ताओं को मेट्रो स्टेशनों पर घर में काम आने वाला किराने का सामान और अन्य जरूरी वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करेगा. कुछ चुनिंदा ब्रांड विस्तृत एक्सटेंडेड रीयलिटी टूल्स से अपने उत्पादों और सेवाओं को एप में प्रदर्शित करेंगे और यात्री अपनी पसंद के सामान की खरीदारी के लिए क्यूआर कोड मैकेनिज्म का उपयोग कर सकेंगे जैसे वे अपनी ट्रेन के आने का इंतजार करते हैं. इन वर्चुअल स्टोरों पर इमर्सिव और ऑफर किए जाने वाले सामान डिजिटल और फिजिकल शॉपिंग के अंतर को पाट देंगे.

इसके साथ ही डीएमआरसी चुनिंदा स्टेशनों पर स्मार्ट बॉक्स नाम के डिजिटल लॉकर बनाने की प्रक्रिया में है. जहां इस एप पर ई-शॉपिंग के माध्यम से ऑर्डर किए गए सामान को सुरक्षित रूप से जमा किया जा सकता है और संबंधित खरीदारों द्वारा उनके गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद उन्हें प्राप्त किया जा सकता है. ये स्मार्ट बॉक्स पार्सल, वस्तुओं और उत्पादों के सुरक्षित, तकनीक-सक्षम प्रबंधन प्रदान करेंगे. ये उपयोगकर्ता के अनुकूल लॉकर ई-कॉमर्स प्लेयर्स के साथ मिलकर सबसे तेज वितरण और पुन: प्राप्त चक्र के रूप में काम करेंगे. इसके अलावा यात्री भुगतान के आधार पर स्मार्ट बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं.

साथ ही यह ऐप यात्रियों को अपने स्मार्ट कार्ड को कहीं से भी तुरंत रिचार्ज करने की सुविधा प्रदान करेगा. ऐप में इनबिल्ट स्मार्ट कार्ड के लिए ऑटो-टॉप-अप सुविधा है. ऐप स्मार्ट भुगतान की सुविधा भी प्रदान करेगा. ऑटोमेटिक मोड में निर्देश को सेट करके बीमा, बिजली, गैस भुगतान या फास्टटैग रिचार्ज जैसे भुगतान आसानी से किए जा सकते हैं. ऐप मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं जैसे गेट्स, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफार्म, ट्रेन का समय, कोचों में जगह और स्थान की उपलब्धता की स्थिति जैसी विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा. उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्मों के स्थान और निकास द्वार के साथ ट्रेनों के आगमन समय पर रीयल टाइम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे यात्रियों को मेट्रो से बाहर निकलने से पहले बाइक/कैब बुक करने में मदद मिलेगी और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर वाहन तैयार रहेगा. स्टेशनों पर उपलब्ध दुकानों, आउटलेट्स, कियोस्क और एटीएम के बारे में भी जानकारी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली मेट्रो की एक और उपलब्धि, पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस ट्रेन परिचालन की शुरुआत

वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने जारी की नई गाइडलाइंस

100% क्षमता से चलेगी दिल्ली मेट्रो और बस सर्विस, सिनेमा हॉल-मल्टीप्लेक्स के लिए जारी हुआ यह आदेश

दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्ट कार्ड और टोकन की जरूरत नहीं, जानिए क्या नया प्लान

दिल्ली मेट्रो से करना है सफर तो घर से निकलें एक घंटा पहले

Leave a Reply