अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 25 फरवरी, 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 25 फरवरी, 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

प्रेषित समय :21:51:29 PM / Mon, Feb 20th, 2023

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अपना मूलांक जानने का एक साधारण सा तरीका है कि आप जिस भी महीने की जिस तारीख को पैदा हुए हैं, उस आंकड़े को इकाई में बदलें. उदाहरण के तौर पर यदि आप 11 तारीख को पैदा हुए हैं तो 1+1=2, इस हिसाब से आपका मूलांक हुआ 2. इस प्रकार आप साधारण तरीके से अपने मूलांक को जान सकते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 1 के जातकों के लिए यह सप्ताह औसत रूप से फलदायी सिद्ध होगा. जो जातक पब्लिक सेक्टर में काम कर रहे हैं, उन्हें अपने उच्चाधिकारियों से बात करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि टकराव की स्थिति बन सकती है. जो जातक राजनीति में शामिल हैं, वे इस सप्ताह किसी मामले में असफल हो सकते हैं, जिसके बाद राजनीति से भरोसा उठ जाने की संभावना बन सकती है. कुल मिलाकर देखा जाए तो मूलांक 1 के जातकों को इस सप्ताह धैर्य से काम लेने की ज़रूरत होगी क्योंकि यही आपको विषम परिस्थितियों से बाहर निकेलगा अन्यथा स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है.
प्रेम संबंध- प्रेम संबंधों की बात करें तो इस सप्ताह हो सकता है कि आपसी समझ की कमी के कारण जीवनसाथी से आपकी अनबन हो जाए. आप में से किसी एक के अंदर अहंकार की भावना भी जाग सकती है, जिसके परिणामस्वरूप ख़ुशियों में कमी आएगी. इस स्थिति में आपको सलाह दी जाती है कि अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बैठाने की कोशिश करें अन्यथा परिस्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं.
शिक्षा- मूलांक 1 के छात्रों को पढ़ाई और परीक्षाओं में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है चूंकि एकाग्रता भंग होने की आशंका है. ऐसे में हो सकता है कि आप अच्छी तरह से पढ़ाई करें लेकिन बेहतर प्रदर्शन न कर पाएं. आप कड़ी मेहनत करें और आपको उसके अनुसार फल न प्राप्त हों. ऐसी भी स्थिति भी बन सकती है कि आपके सहपाठी अच्छा प्रदर्शन करें और आप उनसे नाराज़ हो जाएं. जो छात्र किसी प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए भी यह सप्ताह अधिक अनुकूल नज़र नहीं आ रहा है. ऐसे में एक टाइम टेबल बनाएं और उसका अनुसरण करते हुए अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें.

मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
आशंका है कि मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय असमंजस की स्थिति में आ सकते हैं, जिससे काम में बाधाएं आने के योग बनेंगे. आपको इन 7 दिनों के दौरान अपने दोस्तों से भी सावधान रहने की सलाह दी जा रही है क्योंकि उनकी वजह से कोई परेशानी खड़ी हो सकती है. इसके अलावा, यदि आप किसी काम के सिलसिले से लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो फ़िलहाल के लिए उस योजना को रद्द कर देना उचित होगा चूंकि संभावना बन रही है कि आपका उद्देश्य पूरा नहीं होगा. साथ ही यात्रा के दौरान किसी कीमती वस्तु का नुकसान भी हो सकता है, इसलिए अधिक सतर्क रहें. कुल मिलाकर देखा जाए तो आपको बहुत समझदारी से काम लेने की आवश्यकता होगी.
प्रेम संबंध- प्रेम संबंधों की बात करें तो यह हफ़्ता आपके दांपत्य जीवन के लिए अधिक अनुकूल नहीं नज़र आ रहा है चूंकि परिवार में चल रही समस्याओं के कारण जीवनसाथी से वाद-विवाद या बहस होने की आशंका है. हालांकि किसी तीर्थ यात्रा पर जाने के योग भी बन रहे हैं. आपको सुझाव दिया जाता है कि जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बैठाने का प्रयास करें और साथ ही उन समस्याओं को भी हल करने की कोशिश करें, जो आपके पारिवारिक माहौल में उथल-पुथल मचा रही हैं. 
शिक्षा- शिक्षा से दृष्टिकोण से यह सप्ताह आशाजनक नहीं प्रतीत हो रहा है. मूलांक 2 के छात्रों को अपनी पढ़ाई में कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत होगी क्योंकि आपको उच्च अंक प्राप्त करने में कठिनाई महसूस हो सकती है. आपको सलाह दी जाती है कि पढ़ाई में आ रही किसी भी समस्या के लिए अपने गुरु/अध्यापक/शिक्षक की सहायता अवश्य लें क्योंकि उनके मार्गदर्शन से ही आप अपने सभी सवालों के जवाब पा सकते हैं.

मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
यदि आपका मूलांक 3 है तो आपके लिए 19 फरवरी से 25 फरवरी 2023 तक का समय अनुकूल रहने वाला है. आपको कई सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे और आप कड़े फैसले लेने में भी सक्षम होंगे. संभावना बन रही है कि इस सप्ताह आप लंबी दूरी की यात्राओं में व्यस्त रहेंगे. हालांकि इन यात्राओं से आपको फ़ायदा होगा. यदि आप किसी नए वेंचर में प्रवेश करना चाहते हैं तो आप प्रयास कर सकते हैं क्योंकि समय अनुकूल है.
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके रिलेशनशिप में आपसी समझ बढ़ेगी. इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा. यदि आप शादीशुदा हैं या यूं कहें कि आप वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं तो आपको अपने परिवारजनों और जीवनसाथी के साथ सुखद समय बिताने का मौका मिलेगा. संभावना है कि इस दौरान आपके घर में कई मेहमान आएंगे, जिनकी मेहमाननवाजी करने में आप काफ़ी व्यस्त दिखाई देंगे.

मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 के जातक इस हफ़्ते दृढ़ निश्चयी होंगे यानी कि आप जिस चीज़ की ज़िद पकड़ेंगे, उसे हासिल करके ही रहेंगे. आपके अंदर रचनात्मकता का विकास होगा, जिसके परिणामस्वरूप आप कला में लिप्त होने और कला को आगे बढ़ाने का प्रयास करते दिखाई देंगे. साथ ही आप अपनी क्रिएटिव स्किल को बढ़ाने की भरपूर कोशिश करेंगे. इसके अलावा आपको किसी काम के सिलसिले में विदेश यात्रा करने का भी मौका मिल सकता है.
प्रेम संबंध- यह सप्ताह आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद शानदार साबित होगा. आप अपने पार्टनर के साथ अच्छी बॉन्डिंग डेवलप करते हुए प्रेमपूर्ण पलों का आनंद लेंगे. आपके रिश्ते में घनिष्ठता बढ़ेगी और आपका पार्टनर आपके समर्पण और देखभाल से काफ़ी प्रसन्न होगा.

मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 के जातकों के लिए यह सप्ताह बेहद अनुकूल नज़र आ रहा है. आप अपने व्यक्तिगत विकास पर ध्यान देंगे. हो सकता है कि आपकी रुचि संगीत, खेल और यात्रा जैसी गतिविधियों के प्रति अधिक हो जाए. यदि आप शेयर मार्केट या ट्रेडिंग से जुड़े हुए हैं तो इस सप्ताह आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है.
प्रेम संबंध- प्रेम संबंधों के मामले में यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध होगा. आप अपने जीवनसाथी के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित रहेंगे. साथ आप एक-दूसरे का भरपूर ख़्याल रखेंगे. हर चीज़ में आपको अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. इससे आपके रिश्ते में आपसी समझ बढ़ेगी. कुल मिलाकर देखा जाए तो आप इस सप्ताह एक सुखद दांपत्य जीवन का आनंद लेने में सक्षम होंगे.

मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
शुक्र देव के स्वामित्व वाले मूलांक 6 के जातक इस सप्ताह को आर्थिक रूप से अनुकूल महसूस करेंगे. आपकी आय का प्रवाह अच्छा रहेगा और आप धन की बचत करने की स्थिति में भी होंगे. जो जातक संगीत सीख रहे हैं या संगीत का रियाज़ करते हैं, उन्हें भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. कुल मिलाकर देखें तो आपका झुकाव कलात्मक क्रियाओं की ओर अधिक रहेगा और आप इसके लिए प्रयासरत भी दिखाई देंगे.
प्रेम संबंध- यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो यह सप्ताह आपको बहुत अनुकूल प्रतीत होगा. आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे, जिससे आप दोनों को एक-दूसरे को समझने का मौका मिलेगा. आपसी समझ बढ़ने से आपके रिश्ते में नजदीकियां भी बढ़ेंगी. योग बन रहे हैं कि आप अपने जीवनसाथी के साथ ख़ुशनुमा लम्हों का आनंद लेने के लिए किसी यात्रा पर जा सकते हैं. 

मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
केतु महाराज आपके मूलांक स्वामी हैं और आपके लिए यह सप्ताह थोड़ा कम अनुकूल प्रतीत हो रहा है. आशंका है कि आप इस दौरान अपने भविष्य और अपनी प्रगति को लेकर चिंतित रहेंगे. ऐसे में हो सकता है कि आप किसी चीज़ में ख़ुद को पिछड़ा हुआ महसूस करें. इस सप्ताह के दौरान आपके लिए बेहतर यही होगा कि सोच-समझकर ही कोई फ़ैसला लें, योजनाबद्ध तरीके से काम करें और जितना ज़्यादा हो सके आध्यात्मिक साधना में मन लगाएं.
प्रेम संबंध- आपको अपने दांपत्य को लेकर थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि परिवार मे चल रही समस्याओं के कारण आपके रिश्ते से ख़ुशियां गायब हो सकती हैं. आशंका है कि प्रॉपर्टी ख़रीदने को लेकर सगे-संबंधियों के साथ आपका वाद-विवाद हो जाएगा, जिसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा. ऐसी स्थिति में आपको सलाह दी जाती है कि शांतिपूर्वक ढंग से चीज़ों को संभालने की कोशिश करें और जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर रखें.

मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 के जातकों के लिए यह सप्ताह बहुत अधिक अनुकूल न रहने की आशंका है. आपके मूलांक के स्वामी शनि देव हैं. 19 से 25 फरवरी तक की बात करें तो इस दौरान आप अपना धैर्य खो सकते हैं. हो सकता है कि सफलता मिलते-मिलते रह जाए. किसी यात्रा के दौरान आपकी कोई कीमती वस्तु गुम हो जाने की भी आशंका है, इसलिए आपको अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. बेहतर होगा कि इस दिनों में आप जो भी काम करें, उसे बहुत सोच-समझकर ही करें.
प्रेम संबंध- आशंका है कि संपत्ति को लेकर परिवार में चल रहे विवाद के कारण, आपके दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आएंगे. कुछ परेशानियां दोस्तों की वजह से भी खड़ी हो सकती हैं. ऐसे में आपके रिश्ते में कई समस्याएं आ सकती हैं और ग़लतफ़हमियां पैदा हो सकती हैं. अतः आपको सलाह दी जाती है कि अपने वैवाहिक जीवन को लेकर सावधान रहें. जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर रखें. जितना ज़्यादा हो सके, जीवनसाथी से बात करें, उनसे हर चीज़ डिस्कस करें अन्यथा परिस्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं.

मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मंगल देव के आधिपत्य वाले इस मूलांक के जातकों को 19 से 25 फरवरी तक की अवधि के दौरान अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी. आप सही समय पर सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे. यदि आप कोई निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो प्रबल संभावना है कि आपका फ़ैसला सही साबित होगा और सकारात्मक फल प्रदान करेगा.
प्रेम संबंध- आप अपने जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए नज़र आएंगे. इससे आप दोनों के बीच घनिष्ठता एवं आत्मीयता बढ़ेगी. कुछ ऐसे भी क्षण होंगे, जब आप दोनों साथ मिलकर पारिवारिक समस्याओं पर चर्चा करेंगे और उनका हल निकालने की कोशिश करेंगे. इससे आपके रिश्ते में जो आपसी समझ विकसित होगी, वह आपके सुखी दांपत्य जीवन में चार चांद लगाएगी.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से फरवरी 2023 का मासिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 11 फरवरी 2023 तक का साप्ताहिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 4 फरवरी 2023 तक का साप्ताहिक राशिफल

Leave a Reply