अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 4 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 4 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

प्रेषित समय :19:36:02 PM / Mon, Feb 27th, 2023

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)?

अपना मूलांक जानने का एक साधारण सा तरीका है कि आप जिस भी महीने की जिस तारीख को पैदा हुए हैं, उस आंकड़े को इकाई में बदलें. उदाहरण के तौर पर यदि आप 11 तारीख को पैदा हुए हैं तो 1+1=2, इस हिसाब से आपका मूलांक हुआ 2. इस प्रकार आप साधारण तरीके से अपने मूलांक को जान सकते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 1 के जातकों को इस सप्ताह अपने व्यक्तित्व में निखार देखने को मिलेगा. आप अन्य लोगों की समस्याओं को समझने में सक्षम होंगे और जरूरत पड़ने पर उनकी सहायता भी करेंगे. हालांकि कई बार आप पर आलस्य हावी हो सकता है और यह रवैया भविष्य में आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकता है.
प्रेम संबंध: प्रेम जीवन की बात करें तो यह समय आपके लिए अधिक अनुकूल न रहने की आशंका है. आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन गलतफहमी और अहंकार के टकराव के कारण, विचारों के मतभेद हो सकते हैं. यह समय उन जातकों के लिए अनुकूल रह सकता है जो अपने लिए उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश में हैं चूंकि उनके लिए विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं.
उपाय: अपने दफ़्तर या घर में काम करने वाले कर्मियों की सहायता करें. संभव हो तो उन पर से काम का बोझ कम करें.

मूलांक 2 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
आर्थिक रूप से यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है. आपकी आय का प्रवाह उत्तम रहेगा. यदि आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर कोई निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए बेहद अनुकूल साबित होगा.
प्रेम संबंध: अगर आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन की बात करें तो यह सप्ताह आपके लिए आनंददायक रहेगा. वैवाहिक जीवन में चल रही समस्याओं का अंत होगा. हालांकि आपको अपने पार्टनर के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि साथी को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं.
उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं.

मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह आपकी रुचि आध्यात्मिकता की तरफ ज्यादा होगी और आप दूसरों की सेवा करने के लिए तैयार रहेंगे. आप अधिक परिपक्व बनने का प्रयास करेंगे. ये जातक जो भी करेंगे, उसमें विशेषज्ञता हासिल करने में सक्षम होंगे. बड़े फैसले लेने के लिए भी यह सप्ताह अनुकूल रहेगा.
प्रेम संबंध: इस अवधि में अपने साथी को ज्यादा से ज्यादा समझने की कोशिश करें और उनके साथ कोई भी बहस करने या फिर दबाव बनाने की स्थिति से बचें. इसके अलावा अपने पार्टनर की वफादारी पर शक न करें और एक-दूसरे को जितना हो सके स्पेस देने की कोशिश करें. आपके रिश्ते के लिए यह बेहतर रहेगा.
उपाय: भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें 5 बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.

मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 के जातक इस सप्ताह अपना धैर्य खो सकते हैं और इस वजह से आप सफलता पाने में पीछे छूट सकते हैं. आपके लिए जरूरी होगा कि सावधानी बरतते हुए योजना बनाकर चलें. साथ ही, इस समय निवेश से जुड़ा किसी भी तरह का बड़ा फैसला लेने से बचें वरना हानि हो सकती है. 
प्रेम संबंध: इस हफ़्ते पार्टनर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में साथी के साथ रिश्तों में मधुरता बनाए रखना मुश्किल लग सकता है. संभव है कि आप किसी बात को लेकर पार्टनर पर शक करें जिससे आपको बचने की जरूरत है क्योंकि ये आपके रिश्ते के लिए अच्छा साबित नहीं होगा.
उपाय: मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं.

मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह आप काफी रचनात्मक और मेहनती रहेंगे. आपकी तारीफ हर कोई करेगा लेकिन किसी के बहकावे में न आएं और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.
प्रेम संबंध: यदि आप किसी के संग प्रेम संबंध में हैं तो इस सप्ताह आपके लिए परीक्षा की घड़ी होगी. अगर आप वास्तव में एक दूसरे के प्रति प्रेम भाव रखते हैं तो आपका रिश्ता मजबूत बना रहेगा, वरना अलगाव की स्थिति पैदा हो सकती है.
उपाय: पेड़-पौधे लगाएं. विशेषकर तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और उसकी अच्छी तरह से देखभाल करें.

मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह आप जीवन की सच्चाई से रूबरू होंगे और इसे स्वीकार करने का प्रयास करेंगे. संभव है कि आपका झुकाव भौतिक सुख-सुविधाओं की ओर न होकर जरूरतमंदों की सेवा करने की ओर अधिक हो.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह आपका झुकाव सामाजिकता की ओर अधिक रहेगा. ऐसे में हो सकता है कि आप दूसरों की मदद या सेवा करते नज़र आएं. यदि आप पहले से ही किसी एनजीओ या लोक कल्याण समूह के साथ जुड़े हुए हैं तो आप इस सप्ताह ज़ोर-शोर से दुनिया के लिए काम करते दिखाई आएंगे.
उपाय: दही से स्नान करें.

मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
आशंका है कि शुभ परिणाम में देरी होने के कारण आप निराश हो सकते हैं और आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अध्यात्म की ओर रुख करें और नियमित रूप से मेडिटेशन ज़रूर करें.
प्रेम संबंध: जो लोग प्रेम संबंध में हैं, वे इस सप्ताह अपने प्रिय को किसी कारणवश नजरअंदाज कर सकते हैं, जिससे रिश्ते में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. वहीं दूसरी ओर जो लोग विवाहित हैं, उन्हें भी इसी वजह से अपने रिश्ते में तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है.
उपाय: गली के कुत्तों को खाना खिलाएं और उनके रहने की व्यवस्था करें. 

मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है
इस सप्ताह के दौरान, मूलांक 8 के जातकों के आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को मिलेगी. भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा. इस दौरान बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने में भी सक्षम होंगे जिससे आप खुशी महसूस करेंगे. इस समय आप धन की बचत करने में सफल होंगे. साथ ही आप अपने पारिवारिक जीवन का भरपूर आनंद उठाएंगे.
प्रेम जीवन: प्रेमी जातकों के लिए यह सप्ताह बेहद ही अनुकूल रहेगा. इस दौरान आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक समय का लुत्फ़ उठाएंगे और साथ ही आपका रिश्ता भी मजबूत होगा. इस मूलांक के जो जातक लंबे समय से संतान प्राप्ति की योजना बना रहे थे उन्हें भी इस समय खुशखबरी मिल सकती है.
उपाय: प्रतिदिन शनि बीज मंत्र का 108 बार जाप करें.

मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 के जातकों को आमतौर पर हाइलाइट होना पसंद नहीं होता है लेकिन इस सप्ताह आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने दुश्मनों का सामना करेंगे. जरूरतमंद लोगों की बेहतरी के लिए आप पूरी ताकत से शत्रुओं का सामना करेंगे. इस लड़ाई में आपको लोगों का समर्थन भी प्राप्त होगा.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह आपके संबंध में रोमांस औसत रहेगा. आपको अपने साथी की सेहत का खास ख्याल रखना होगा क्योंकि हो सकता है उन्हें किसी तरह की शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़े.
उपाय: हनुमान जी को शनिवार या मंगलवार के दिन चोला चढ़ाएं.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

22 अप्रैल से राहु महाराज और शनि देव के बीच फंसे गुरु और राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 11 फरवरी 2023 तक का साप्ताहिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से फरवरी 2023 का मासिक राशिफल

Leave a Reply