हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गर्मियों में खाएं 5 फल, थकान होगी दूर

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गर्मियों में खाएं 5 फल, थकान होगी दूर

प्रेषित समय :11:10:01 AM / Tue, Feb 28th, 2023

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो रेड ब्‍लड सेल में पाया जाता है. ये सेल्‍स शरीर के हर हिस्‍से में ऑक्सीजन सप्‍लाई का काम करती हैं. ऑक्सीजन सप्‍लाई के अलावा कार्बन डाइऑक्साइड को कोशिकाओं से बाहर निकालने का काम भी ये सेल्‍स करती हैं. जब हीमोग्लोबिन शरीर में कम होने लगता है तो इन कार्यों को करना मुश्किल हो सकता है. शरीर में हीमोग्लोबिन के बेहतर उत्पादन के लिए आयरन, तांबा, और विटामिन बी12, बी9 (फोलेट), और विटामिन सी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे में अगर हम अपने डाइट में उन फलों को शामिल करें जिसमें ये सभी तत्‍व पाए जाते हैं तो तेजी से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ सकता है. 

अगर आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी हो गई है तो आप अपने डाइट में आंवला को जरूर शामिल करें. आंवला में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स के प्रोडक्‍शन को बढ़ाने और हीमोग्‍लाबिन लेवल को ठीक रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

अनार में विटामिन सी और आयरन दोनों पाया जाता है. विटामिन सी जहां हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है, वहीं यह हीमोग्‍लाबिन लेवल को भी ठीक रखने में मदद करता है. अनार में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम भी पाया जाता है. अगर आप रोज एक गिलास अनार का जूस पियें तो इससे हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ सकता है. 

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए जरूरी होता है. ऐसे में आप अपने डाइट में कम से कम एक नींबू का सेवन रोज करें. यह आपके शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करेगा. 

सेब सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. अन्‍य कई पोषक तत्‍वों के अलावा इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है.

अमरूद में भी आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह जितना अधिक पका हुआ होगा, इसमें आयरन उतना अधिक मात्रा में होगा. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. केला, ड्राईफ्रूट्स आदि को भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply