MP Budget: 1 लाख सरकारी नौकरियां मिलेंगी, स्कूली छात्राओं को स्कूटी, भोपाल बनेगा स्पोर्ट्स हब

MP Budget: 1 लाख सरकारी नौकरियां मिलेंगी, स्कूली छात्राओं को स्कूटी, भोपाल बनेगा स्पोर्ट्स हब

प्रेषित समय :12:48:37 PM / Wed, Mar 1st, 2023

भोपाल. मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बुधवार को बजट पेश किया. प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा के चुनाव होने हैं. लिहाजा 2023-24 का यह बजट महत्वपूर्ण है. साथ ही शिवराज सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट भी. ऐसे में बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आम लोगों के मद्देनजर तमाम घोषणाएं की हैं. इनमें सरकारी नौकरी, स्कूली छात्राओं को स्कूटी, महिला सशक्तीकरण जैसे कई ऐलान किए गए हैं.

एमपी विधानसभा में बजट भाषण के दौरान विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा भी किया. गैस सिलेंडर के बढ़े दाम और अन्य मुद्दों को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के सदस्यों ने हंगामा किया. विपक्ष के विधायकों ने रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर सदन में जोरदार हंगामा किया. इसके बाद सभी सदस्य नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह के साथ सदन से वॉकआउट कर गए. कांग्रेस विधायक विधानसभा परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठ गए.

प्रदेश में जिसमें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 3200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। 11 हजार एकड़ में सुगंधित खेती को बढ़ावा दिए जाने का प्रस्ताव है। मोटे अनाज के लिए मिलेट मिशन प्रारंभ किया है जिसमें 1 हजार करोड़ प्रस्तावित हैं। वहीं सड़क और पुल निर्माण, 3124 किमी की सड़कों को सुधारा गया है। 300 नए पुलों का निर्माण प्रस्तावित है। 10 हजार करोड़ से सड़क और पुल बनेंगे। सिंचाई रकबे को 63 लाख हेक्टेयर किया जाएगा। उन्होने कहा कि सरकार प्रदेश में एक लाख सरकार नौकरी देने जा रही है। स्कूलों में खाली पदों पर भर्ती होगी। 900 सीएम राइज स्कूलों के लिए 3230 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

विधानसभा में बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने तीर्थदर्शन योजना, सिंचाई परियोजना, किसानों को आर्थिक मदद, नर्मदा प्रगति पथ जैसी कई अन्य योजनाओं का भी ऐलान किया. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश का कुल बजट 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपए का है. एमपी की विकास दर 26.43% है. मध्य प्रदेश बजट की घोषणाओं पर आइए डालते हैं एक नजर.

बजट में किसी नए कर का प्रस्ताव नहीं, जीडीपी में वृद्धि हुई प्रति व्यक्ति आय बढ़ी, देश की जीडीपी में मध्यप्रदेश का योगदान, संकट के बीच भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाॉ
लाडली लक्ष्मी योजना उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन, बजट तैयार करते समय जनता से भी सुझाव लिए गए।

लाडली लक्ष्मी योजना में 44 लाख रुपए से ज्यादा बालिकाएं लाभान्वित, सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण पर काम कर रही हैं,  G-20 की बैठक एवं प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद, प्रथम आने वाली छात्रा को स्कूटी का प्रावधान, लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपए, महिला स्व सहायता समूह के लिए 660 करोड़ रुपए

आहार अनुदान योजना के लिए 300 करोड़ रुपए, सीएम लाड़ली बहना योजना के लिए 8 हजार करोड़, पात्र महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपए प्रति माह, नारी कल्याण के लिए 1.2 लाख 976 करोड़, भोपाल को स्पोर्ट्स हब बनाया जाएगा, स्पोर्ट्स टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा, खेल विभाग को 738 करोड़ का प्रावधान, खेलो का पिछले साल से ज्यादा रखा गया बजट, 467 करोड़ रुपए मातृत्व वंदना योजना के तहत दिए जाएंगे।

बजट के दौरान उच्च शिक्षा की बालिकाओं को स्कूटी देने का ऐलान, डिफॅाल्टर किसानों का कर्ज भरेगी सरकार, स्कूलों में खाली पदों पर होगी भर्ती, 900 सीएम राइज स्कूलों के लिए 3230 करोड़ रुपए, 300 गौशालाओं का कराया जाएगा निर्माण, कौशल विकास के लिए दिए जाएंगे 1 हजार करोड़, पीएम सड़क योजना के तहत बनाई जाएगी 4 हजार किमी सड़क, प्रदेश में फूलों की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा, सीएम ग्रामीण जोड़ो सड़क योजना के तहत बनाई जाएगी 8000 किमी सड़क, स्मार्ट मीटर के माध्यम से मिलेंगे बिजली बिल, 900 किमी लंबा नर्मदा प्रगति पथ, रोजगार मूलक योजनाओं के लिए 252 करोड़ रुपए, सिंचाई योजना के तहत 11,500 करोड़ रुपए, देश की जीडीपी में मध्य प्रदेश का योगदान।

मध्य प्रदेश का बजट पेश करते हुए जगदीश देवड़ा ने बताया कि प्रदेश का लिंगानुपात 927 से बढ़कर 956 हो गया है। मध्य प्रदेश का कृषि का योगदान 4.8% पहुँचा है जो कि पहले 3.6 था। जी-20 के प्रतिनिधित्व से मध्यप्रदेश को फायदा होगा। जिसमें रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। 47 लाख महिला स्व सहायता समूह सशक्त हुए हैं। शराब के अहाते बंद होंगे। बजट में किसी भी तरह के नए कर का प्रावधान नहीं।
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply