होली पर बनाएं- नारियल की बर्फी

होली पर बनाएं- नारियल की बर्फी

प्रेषित समय :10:20:25 AM / Fri, Mar 3rd, 2023

होली के त्योहार में चंद दिन ही बचे हैं और घरों में तैयारियां जोरों के साथ जारी हैं. मिठाई, गुझिया और नमकीन बनाने का दौर चल रहा है. लोग इंटरनेट पर तरह-तरह की रेसिपी की तलाश कर रहे हैं. जो कम समय में स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में उनकी मदद कर सके. तो इसी कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल की बर्फी बनाने की बेहद ही आसान रेसिपी. इस रेसिपी को आप केवल होली के त्योहार पर ही नहीं बल्कि किसी भी नार्मल दिन में भी आसानी से तैयार कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं नारियल की बर्फी बनाने की विधि-

सामग्री
नारियल का बुरादा 250 ग्राम
दूध 1 कप
पिसी हुई चीनी 100 ग्राम
हरी इलायची पाउडर 1/4 चम्मच
मिल्क पाउडर 100 ग्राम
कटा हुआ पिस्ता एक 1 चम्मच

विधि- सबसे पहले नारियल के बुरादे को मिक्सी जार में डालकर ग्राइंड कर लें. फिर इसको कढ़ाही में डालकर साथ में पिसी चीनी और दूध मिक्स कर दें. इसके बाद इस मिक्सचर को मीडियम आंच पर रखकर चमचे से तब तक चलायें जब तक ये मिक्सचर गाढ़ा नहीं हो जाता. फिर इसमें मिल्क पाउडर और इलायची पाउडर को भी मिक्स कर दें. लगभग तीन मिनट तक इस मिश्रण को और पकाएं. लेकिन ध्यान रखें कि इसको चम्मच से लगातार चलाते रहें जिससे मिश्रण कढ़ाही में चिपके नहीं.

इसके बाद किसी प्लेट पर बटर पेपर बिछाकर इस मिक्सचर को उस पर पलट दें. फिर इस मिश्रण को चम्मच से दबाकर एक जैसा कर दें जिससे ये चिकना हो जाये. ऊपर से कटा हुआ पिस्ता डालकर फिर से थोड़ा सा प्रेस कर दें ताकि पिस्ता अच्छी तरह से इसमें चिपक जाये. इसको कुछ देर ठंडा होने के लिए रखें और फिर छोटे-छोटे पीस काट लें. लीजिये आपकी स्वादिष्ट नारियल की बर्फी तैयार है. अगर आप चाहें तो इसको बनाकर कुछ दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply