ये 6 चीजें दिलाएंगी डेंटल कैविटी से निजात, दांत हमेशा रहेंगे मजबूत

ये 6 चीजें दिलाएंगी डेंटल कैविटी से निजात, दांत हमेशा रहेंगे मजबूत

प्रेषित समय :11:33:45 AM / Sat, Mar 4th, 2023

ओरल केयर रूटीन फॉलो करने के बाद भी कैविटी से जुड़ी समस्याएं आम हो जाती हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग डेंटिस्ट के पास जाना बेहतर समझते हैं. अगर आपको भी डेंटल कैविटी की समस्या काफी परेशान कर रही है. तो कुछ आसान घरेलू चीजें आपको कैविटी से पूरी तरह निजात दिला सकती हैं. जिससे आपको डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. दरअसल डेंटल कैविटी से छुटकारा पाने के लिए कई लोग डेंटिस्ट की मदद लेते हैं. आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान घरेलू उपाय, जिसकी मदद से आप डेंटल कैविटी को हमेशा के लिए गुडबाय कह सकते हैं. 

ऑयल पुलिंग ट्राई करें:  मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक डेंटल कैविटी से निजात पाने के लिए ऑयल पुलिंग की मदद लेना भारतीय आयुर्वेद का सदियों पुराना नुस्खा है. ऐसे में 1 चम्मच तिल के तेल या नारियल के तेल को मुंह में भरकर लगभग बीस मिनट के लिए मुंह में चारों ओर घुमाएं फिर थूक कर साफ पानी से कुल्ला कर लें. 

एलोवेरा की मदद लें: एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त एलोवेरा भी डेंटल कैविटी से राहत दिलाने में सहायक होता हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल को टी ट्री ऑयल में मिलाकर कैविटी पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद साफ पानी से माउथ वॉश कर लें.

विटामिन और मिनरल का सेवन करें: दांतों को हेल्दी रखने के लिए आप विटामिन और मिनरल रिच चीजों का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में फॉसफोरस, मैग्नीशियम और विटामिन डी से भरपूर चीजें खाएं. इससे दांतों को कैविटी से सुरक्षा मिलती है.

मीठी चीजें खाने से बचें: शुगर रिच फूड और ड्रिंक्स डेंटल कैविटी को ट्रिगर करने का काम करती हैं. वहीं वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन भी शुगर फ्री चीजें खाने की सलाह देता है. ऐसे में मीठी चीजों का सेवन करने से बचकर आप डेंटल कैविटी को अवॉयड कर सकते हैं.

शुगर फ्री च्यूइंगम: शुगर फ्री च्यूइंगम खाने से भी दांतों के बैक्टीरिया कम होने लगते हैं. ऐसे में हर रोज खाना खाने के बाद शुगर फ्री च्यूइंगम चबाएं. इससे मुंह के बैक्टीरिया दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. 

एगशेल की मदद लें: कैल्शियम से भरपूर अंडे के सफेद भाग में टाइटेनियम ऑक्साइड मौजूद रहता है. जो कि दांतों को एसिडिट चीजों से बचाने का काम करता है. जिससे दांतों में बैक्टीरिया नहीं लगते हैं और डेंटल कैविटी होने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply