हड्डियों को मजबूत बना देगी यह हरी सब्जी, दूध जैसा भरपूर कैल्शियम

हड्डियों को मजबूत बना देगी यह हरी सब्जी, दूध जैसा भरपूर कैल्शियम

प्रेषित समय :11:01:52 AM / Sun, Mar 5th, 2023

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. यह कम कैलोरी वाली सब्जी खाने को पोषक तत्वों से भरपूर बना देती है. आपके शरीर के लिए पालक वरदान साबित हो सकता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर दिल और दिमाग को हेल्दी रखने में मददगार साबित हो सकता है. आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. पालक को पौष्टिक तत्वों के कारण सुपरफूड्स में गिना जाता है. इसका सेवन करने से हड्डियों की समस्याओं को दूर रखने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा आंखों की हेल्थ के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है.

वेबएमडी के रिपोर्ट के मुताबिक पालक में भरपूर मात्रा में पानी होता है. गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप पालक का जूस या पालक को अन्य तरह से अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में काफी मदद मिल सकती है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पालक में मौजूद थायलाकोइड अर्क आपकी भूख को कम कर सकता है. इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आपके शरीर को एक्स्ट्रा कैलोरी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे आपकी फिटनेस बेहतर हो जाएगी.

पालक खाने के 4 बड़े फायदे

  • पालक में कैल्शियम, मैंगनीज और विटामिन K की अच्छा मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जरूरी हैं. यदि आपको पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता, तो ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा अधिक होता है. यह हड्डियों से जुड़ी एक बीमारी है, जिसमें हड्डियां कमजोर होकर टूटने लगती हैं. इससे बचने के लिए कैल्शियम का सेवन जरूर करना चाहिए.
  • पालक आयरन का एक बढ़िया स्रोत है. आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया हो जाता है. ऐसी स्थिति में कमजोरी, चक्कर और सांस लेने में परेशानी महसूस होती है. इस परेशानी से बचने के लिए पालक का खूब सेवन करना चाहिए. आप पालक से एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स आपको डायबिटीज, कैंसर और पार्किंसंस जैसी बीमारियों से बचाने में कारगर साबित होते हैं.
  • पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन कैरोटीनॉयड होते हैं, जो लंबे समय तक आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. विटामिन C आपके मोतियाबिंद के जोखिम को कम करते हैं. पालक से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए भी मिलता है, जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद करता है. आंखों के लिए पालक खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.
  • पालक में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. यह सिस्टम आपको बीमारी पैदा करने वाले वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रखता है. यह आपके शरीर को टॉक्सिक एलीमेंट्स से भी बचाता है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. पालक में भरपूर मात्रा में फोलेट होता है. पालक से आपको विटामिन बी6 भी मिलता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में योगदान दे सकता है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply