इन तरीकों से रखें बच्चों के बालों का ख्याल, हेयर प्रॉब्लम्स से मिलेगी निजात

इन तरीकों से रखें बच्चों के बालों का ख्याल, हेयर प्रॉब्लम्स से मिलेगी निजात

प्रेषित समय :09:08:10 AM / Mon, Mar 6th, 2023

बच्चों का खास ख्याल रखने की पैरेंट्स हर मुमकिन कोशिश करते हैं. वहीं, ज्यादातर पैरेंट्स बच्चों की हेल्थ केयर के साथ-साथ स्किन केयर को भी खास तवज्जो देते हैं. हालांकि, बच्चों की स्पेशल हेयर केयर करना भी बेहद जरूरी होता है. ऐसे में पैरेंट्स अगर चाहें तो आसान टिप्स फॉलो करके बच्चों के बालों की कई दिक्कतों को हमेशा के लिए दूर रख सकते हैं.

हेयर वॉश करने के टिप्स: बच्चों के बालों को हेल्दी रखने के लिए हफ्ते में 2 बार शैंपू से हेयर वॉश जरूर करें. वहीं बच्चों के लिए हमेशा डिफरेंट ब्रांड्स के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें. इससे बाल डैमेज होने का खतरा कम रहता है.

सही शैंपू का चुनाव करें: बच्चों के बाल धोने के लिए हर्बल या होममेड शैंपू का इस्तेमाल बेस्ट होता है. साथ ही सोडियम साइट्रेट युक्त शैंपू भी बच्चों के बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके अलावा बच्चों के लिए 4.4-5.5 पीएच लेवल वाला शैंपू चुनना बेहतर ऑप्शन हो सकता है. 

गीले बालों में कंघी न करने दें: कई बार जल्दबाजी में पेरेंट्स बच्चों के गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं. तो कभी बच्चे खुद भी भीगे बालों में कॉम्ब करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में गीले बालों को सुलझाने के लिए बड़े दांत वाले कंघे का इस्तेमाल करें. साथ ही बच्चों के बालों में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें. 

बाल बांधने के टिप्स: कई बार पेरेंट्स बच्चों के गीले बालों में चोटी बांध देते हैं. जिससे बच्चों के बाल उलझे और बदबूदार हो जाते हैं. इसलिए हेयर वॉश के बाद बालों को अच्छी तरह सुखा कर ही चोटी बांधे.

बालों में तेल लगाएं: बच्चों के बालों को पोषण देने के लिए नियमित रूप से ऑयलिंग करना भी जरूरी है. इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल जड़ से मजबूत बनते हैं. वहीं हेयर ऑयलिंग के लिए आप जैतून के तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply