पति-पत्नी के बीच बढ़ गई दूरियां, 5 टिप्स की मदद से र‍िश्‍तों में लाएं मि‍ठास

पति-पत्नी के बीच बढ़ गई दूरियां, 5 टिप्स की मदद से र‍िश्‍तों में लाएं मि‍ठास

प्रेषित समय :10:46:26 AM / Sat, Mar 11th, 2023

अक्‍सर शादीशुदा लोगों की ये शिकायत रहती है कि उनके बीच पहले जैसी बातचीत नहीं होती या होती भी है तो कुछ देर बाद पता नहीं चलता कि आखिर क्‍या बातचीत की जाए. यह दरअसल रिश्‍तों में दूरियां बढ़ने के लक्षण हैं. यहां हम आपके लिए ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपके रिश्‍तों में दुबारा से मिठास आएगी।

रिश्‍ते में नोंकझोंक होना स्‍वभाविक है. यह एक नॉर्मल कपल की निशानी कही जा सकती है, लेकिन अगर आपके बीच बातचीत कम हो रही है या आप एक-दूसरे को अपनी परेशानियां या अपनी खुशियां शेयर नहीं कर पाते तो ये आगे चलकर परेशानियों की वजह बन सकती है. बेहतर कॉम्‍यूनिकेशन आपके बीच विश्‍वास को बढ़ाता है, इसलिए बहुत ही जरूरी है कि रिश्‍ते में रहते हुए हम बेहतर तरीके से फ्री होकर आपस में बातचीत कर सकें. 

अगर आप बहुत अधिक इमोशनल हैं, परेशान हैं या कोई बात बुरी लगी है तो पहले खुद को शांत और सेटेल करने का प्रयास करें. मसलन आप अकेले रूम में लेट जाएं और कोई मधुर संगीत सुनें. जब आप रिलैक्‍स महसूस करें तब ही अपने पार्टनर से इस विषय पर बात करें. ऐसा करने से बात लड़ाई या स्‍ट्रेस तक नहीं पहुंचेगी और आप बेहतर तरीके से कॉम्‍यूनिकेट कर पाएंगे. ‘तुम’ शब्‍द की बजाय ‘मैं’ से बातचीत की शुरुआत करें. आमतौर पर लोग आपस में बातचीत की शुरुआत अपने इमोशन को व्‍यक्‍त करने की बजाय दूसरे पर ब्‍लेम करते हुए करते हैं. ऐसा ना करें. इसके लिए इस फॉर्मूला को याद रखें कि जब भी कोई बात कहनी हो तो पहले बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं. ऐसा करना गेम चेंजर साबित होगा और आपके बीच बेहतर बातचीत हो पाएगी.

अगर आप पार्टनर की बात गौर से सुनेंगे तो आपके बीच की दूरियों को कम करने में आसानी होगी. इसके लिए आप हमेशा सुनाने की बजाय सुनने की आदत भी डालें. कई बार समस्‍याएं केवल बातों को सुन लेने से ही दूर हो जाती है और क्‍वालिटी टाइम बीतता है. यह याद रखें कि बिना बताये पार्टनर आपके दिमाग में चल रही बातों को नहीं समझ सकता, इसलिए माइंड र‍िड करने की उम्‍मीद भी ना रखें. ऐसा करने से र‍िश्‍ते पर बोझ नहीं आएगा. आप अगर बोलकर अपनी बात नहीं बता पा रहे तो मैसेज कर या लिखकर अपनी बात बताएं. लेकिन सही तरीके से बनाएं जरूर.

अगर आपकी बातचीत पार्टनर या किसी की आलोचना के साथ ही शुरू होती है तो इसका नकारात्‍मक असर आपके रिश्‍ते पर भी पड़ सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप बेहतर रिश्‍ते के लिए साथ में सकारात्‍मक बातें ही करें. 
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply