कई कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो ट्राई करें ये आसान तरीका

कई कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो ट्राई करें ये आसान तरीका

प्रेषित समय :11:31:50 AM / Tue, Mar 14th, 2023

शरीर का वजन ज्यादा बढ़ जाए, तो यह कई बीमारियां पैदा कर सकता है. वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के आंकड़ों पर नजर डालें, तो पता चलता है कि दुनियाभर में करोड़ों लोग ज्यादा वजन और मोटापे से जूझ रहे हैं. फिटनेस को बेहतर बनाने और बीमारियों से बचाव करने के लिए लोगों को वजन कंट्रोल रखने की सलाह दी जाती है. वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, जिनमें से कुछ हेल्थ को गंभीर नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. जरूरी है कि वजन को हेल्दी और सुरक्षित तरीके से कम किया जाए. इसके लिए हेल्थ या फिटनेस एक्सपर्ट की मदद ली जा सकती है.

आज के जमाने में तमाम लोग तेजी से वजन कम करने की कोशिशें कर रहे हैं. कुछ लोग वेट लॉस के लिए खाना तक छोड़ देते हैं और इसका बुरा असर उनकी हेल्थ पर पड़ता है. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, वजन हमेशा उन तरीकों से ही कम करना चाहिए, जिन्हें वैज्ञानिक रूप से सही माना गया है. गलत तरीकों से वजन कम करना खतरनाक भी हो सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि खाने-पीने और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप आसानी से वजन को सुरक्षित तरीके से कम कर सकते हैं. आपको जल्द ही इसका असर भी देखने को मिल जाएगा.

वजन कम करने का 3 स्टेप फॉर्मूला


सबसे पहले आप अपनी डाइट में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कर दें. ऐसा करने से आपकी भूख पर लगाम लगेगी और इंसुलिन लेवल को कम करने में मदद मिलेगी. इससे आपको वजन कम करने में आसानी होगी. हालांकि लंबे समय तक ऐसा करने से आपकी हेल्थ पर क्या असर पड़ेगा, इसका सही पता नहीं चल सका है. कुल मिलाकर इतना कहा जा सकता है कि कम कैलोरी वाला खाना वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है. आपको इसके लिए शुगर का सेवन भी कम करना होगा.


आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन वाले फूड्स, हेल्दी फैट और सब्जियों का सेवन करें. वेजिटेरियन लोग प्रोटीन की मात्रा प्राप्त करने के लिए सोयाबीन, क्विनोआ और टोफू खा सकते हैं. नॉनवेज खाने वाले लोग मीट, चिकन, फिश और सीफूड को डाइट में शामिल कर सकते हैं. हेल्दी फैट पाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं. इसके अलावा ब्रॉकली, फूलगोभी, टमाटर, ब्रसल स्प्राउट, पत्ता गोभी और खीरा का खूब सेवन करें. इससे आपको जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा.


एक्सरसाइज करने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं. वेट लॉस के लिए वेट लिफ्टिंग भी काफी असरदार मानी जाती है, इससे आप कैलोरी बर्न करेंगे और अपने मेटाबॉलिज्म को धीमा होने से रोक सकेंगे. सप्ताह में तीन से चार बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का प्रयास करें. हालांकि आपको किसी क्वालिफाइड ट्रेनर के अंडर ही वेटलिफ्टिंग या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए. इसके अलावा कुछ कार्डियो वर्कआउट जैसे वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग और स्विमिंग को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. कार्डियो और वेटलिफ्टिंग दोनों वर्कआउट वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

IRDA का इंश्योरेंस कंपनियों को निर्देश: हेल्थ पॉलिसी के तहत देना होगा मानसिक बीमारियों से जुड़ा बीमा कवर

सिंगल रहने से कम होता है तनाव, हेल्थ को होते हैं ये बड़े फायदे

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे जिम में जरूरत से ज्यादा मेहनत? पहले करवा लें हेल्थ टेस्ट

Leave a Reply