Wi-Fi के बाद भी सुस्‍त है इंटरनेट स्पीड, अपनाएं ये टिप्स

Wi-Fi के बाद भी सुस्‍त है इंटरनेट स्पीड,  अपनाएं ये टिप्स

प्रेषित समय :11:56:54 AM / Fri, Mar 17th, 2023

स्मार्टफोन हो या लैपटॉप इन सभी का अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट सबसे अहम चीज है. इन गैजेट्स के बिना फोन चलाना काफी बोरिंग हो जाता है. चाहें आपको गानें सुनने हों या फिर शॉपिंग करनी हो फिर बैंकिंग का काम, सभी के लिए इंटरनेट बेहद ही जरूरी है. ऐसे में कुछ लोग तेज स्पीड के लिए अपने घर में वाई-फाई राउटर लगवाते हैं. लेकिन कई बार आपके राउटर की स्पीड कम हो जाती है और आपके डिवाइस स्लो हो जाते हैं, जिससे हमें अपने काम करने में काफी दिक्कत होती है.

अगर आप भी स्लो इंटरनेट की समस्या का समान कर रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इंटरनेट की स्पीड तेज कर सकते हैं. आसानी से घर बैठेब-बैठे, तो चलिए अब आपको इन ट्रिक्स के बारे में बताते हैं.

वाई-फाई मॉडम करें चेक
कई बार आपके वाई-फाई के मॉडम या राउटर में ही दिक्कत आ सकती है. अगर ऐसा होता है तो वाई-फाई की स्पीड काफी कम हो जाती है. ऐसे में सबसे पहले इसे ही चेक करना चाहिए. आपको राउटर को नहीं बल्कि मॉडम को चेक करना होगा क्योंकि यह वो टूल है जो घर के नेटवर्क को इंटरनेट प्रोवाइडर से कनेक्ट करता है. अगर मॉडम में प्रॉब्लम आती है तो आपको उसे ठीक कराना होगा.

दीवार से रखें दूर
इसके अलावा आपको यह भी चेक करना होगा कि राउटर के सिग्नल किसी दीवार या फिर किसी चीज से तो नहीं टकरा रहे. वाई-फाई को हमेशा ऐसा जगह लगाना चाहिए जहां पर आस-पास बहुत रुकावटें न हों. अगर वाई-फाई के सिग्नल दीवार से टकराते हैं तो आपकी डिवाइस को ठीक तरह से नेटवर्क नहीं मिलेगा.

वाई-फाई करें रिस्टार्ट
जिस तरह से फोन के हैंग होने पर आप फोन को रिस्टार्ट करते हैं और फोन सही से काम करने लग जाता है. ठीक उसी तरह कई बार इंटरनेट की स्पीड कम होने पर आपको ज्यादा दिक्कत आ सकती है. इसलिए एक बार वाई-फाई को रिस्टार्ट कर लें. इससे जो भी दिक्कत वाई-फाई में आ रही होगी वो ठीक हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply