निकहत जरीन, साक्षी की दमदार शुरुआत, पहले दिन जीती सभी भारतीय बॉक्सर

निकहत जरीन, साक्षी की दमदार शुरुआत, पहले दिन जीती सभी भारतीय बॉक्सर

प्रेषित समय :11:18:25 AM / Sat, Mar 18th, 2023

नई दिल्ली. भारत में हो रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप का पहला दिन भारतीय खिलाड़ियों के नाम रहा. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन निकहत जरीन के अलावा साक्षी ने भी अपना पहला मुकाबला जीता था. निकहत जरीन ने अजरबैजान की अनाखानिम इस्माइलोवा को मात दी और इस चैंपियनशिप में दमदार शुरुआत हासिल की. वहीं 52 किलो ग्राम वर्ग में साक्षी ने भी कोलंबिया की बॉक्सर के खिलाफ एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की.

टूर्नामेंट के शुरू में ही मुकाबला खिताब की प्रबल दावेदार निकहत का था जिन्होंने घरेलू दर्शकों को निराश नहीं किया. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की गोल्ड मेडलिस्ट विजेता निकहत ने 50 किग्रा भार वर्ग में अपनी प्रतिद्वंदी को परखने में थोड़ा समय लगाया लेकिन एक बार अजरबैजान की मुक्केबाज का खेल समझने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

मौजूदा चैंपियन होने के बावजूद निकहत को इस चैंपियनशिप में वरीयता नहीं दी गई थी. इसी कारण उन्हें पहले ही मुकाबले में मुश्किल चुनौती का सामना करना पड़ा. भारतीय बॉक्सर ने आक्रामक रवैया अपनाया और अपनी विरोधी पर लगातार कई पंच जड़े. भारतीय मुक्केबाज का दबदबा इस कदर था कि रेफरी ने तीन तक गिनती करके इस्माइलोवा को समय दिया और फिर दूसरे राउंड में ही मुकाबला रोक दिया.  चैंपियनशिप में गैर वरीयता प्राप्त होने के बारे में निकहत ने कहा,ये कोई समस्या नहीं है. यह ड्रॉ पर निर्भर है और कोई भी वरीयता हासिल कर सकता है. यह मायने नहीं रखता लेकिन मेरा ड्रॉ अच्छा है और प्रतियोगिता आगे बढ़ने के साथ मुझे कड़ी प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ेगा.निकहत का अगला मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त और 2022 की अफ्रीकी चैंपियन रौमेसा बौआलम से होगा. उन्होंने कहा, मैं उस मुक्केबाज को जानती हूं लेकिन मैं कभी उसके खिलाफ नहीं खेली हूं. मुझे खुशी है कि भारत की तरफ से पहला मुकाबला मैंने लड़ा और उम्मीद है कि मैं इसका अच्छा अंत करूंगी.

एक अन्य मुकाबले में भारत की साक्षी (52 किग्रा) ने पहले दौर में कोलंबिया की मार्टिनेज मारिया जोस को 5-0 के सर्वसम्मत निर्णय से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. पहली बार इस चैंपियनशिप में भाग ले रही साक्षी और जोस ने शुरू में एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी जल्द ही हावी हो गई और उन्होंने इसके बाद अपनी प्रतिद्वंदी को कोई मौका नहीं दिया. प्रीति ने 54 किग्रा वर्ग के शुरुआती दौर में रेफरी स्टॉप्स प्रतियोगिता (आरएससी)के फैसले के साथ हंगरी की हैना लकोटार के खिलाफ शानदार जीत हासिल की. इस तरह मेजबान देश ने टूर्नामेंट के पहले दिन अपना अजेय रिकॉर्ड सुनिश्चित किया. दूसरे दौर में अब प्रीति का सामना पिछले संस्करण की रजत पदक विजेता रोमानिया की लैक्रामियोरा पेरिजोक से होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply