गर्मी से राहत पाने पहुंचें हिमाचल के भंजरारू की वादियों में

गर्मी से राहत पाने पहुंचें हिमाचल के भंजरारू की वादियों में

प्रेषित समय :09:34:35 AM / Sat, Mar 18th, 2023

भारत में मार्च महीना खत्म होते-होते गर्मी अपना असर दिखाने लगती है। कुछ राज्यों में मार्च के आखिरी सप्ताह में इस कदर गर्मी पड़ती है कि लोग ठंडी हवाओं में घूमने के लिए किसी न किसी जगह पहुंच जाते हैं। वैसे तो चिलचिलाती गर्मी में घूमने के लिए भारत में एक से एक खूबसूरत जगहें मौजूद है, लेकिन हम आपको जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं वहां बहुत कम लोग ही घूमने पहुंचते हैं। 

चुराह वैली
हिमाचल प्रदेश में ऐसी कई खूबसूरत जगहें मौजूद हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। भंजरारू/भंजराड़ू में मौजूद चुराह वैली भी एक ऐसी जगह है जिसके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होंगे। पहाड़ों में बीच में मौजूद चुराह वैली एक ऐसी जगह जहां घूमने के बाद यक़ीनन आप अन्य वैली को भूल जाएंगे। इस वैली को अनगिनत खूबसूरती का भंडार माना जाता है। चुराह वैली में खूबसूरती तो है ही इसके अलावा यहां कई ऐतहासिक जगहें भी हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस वैली/घाट को लैंड ऑफ टेंपल भी कहा जाता है।

भंजरारू फ़ॉरेस्ट पार्क 
भंजरारू में चुराह वैली घूमने के बाद आप भंजरारू फ़ॉरेस्ट पार्क पहुंच सकते हैं। शहर के आखिरी छोर और पहाड़ों के बीच में मौजूद होने के चलते यह एक लोकप्रिय स्थल माना जाता है।
पार्क के साइड-साइड में मौजूद घने जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और देवदार के पेड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। इस खूबसूरत जगह पहुंचने के लिए आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

भंजरारू में मौजूद टिस्सा क्रिकेट ग्राउंड कहने को तो एक खेल का मौदान है, लेकिन इस शहर के लिए एक फेमस पिकनिक स्थल भी है। पहाड़ी की चोटी पर मौजूद होने के चलते हैं इस स्थान पर हर समय ठंडी हवा चलती रहती है। कहा जाता है कि यह मार्च, अप्रैल और मई के महीने से यहां सबसे अधिक सौलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं, क्योंकि इस दौरान यहां का तापमान 10-12°C से भी कम होता है। यहां से आप पहाड़ों पर ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।  

भंजरारू कैसे पहुंचें?
भंजरारू की हसीन जगहों पर पहुंचना बेहद ही आसान है। जी हां, सबसे नजदीकी और रेलवे स्टेशन पठानकोट है। पठानकोट से हिमाचल रोडवेज बस लेकर भंजरारू पहुंच सकते हैं। पठानकोट सर आप लोकल बस या टैक्सी लेकर भी जा सकते हैं। आपको बता दें कि पठानकोट से भंजरारू लगभग 160 किमी की दूरी पर मौजूद है।     
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply