अमित शाह ने संसद में गतिरोध दूर करने सुझाया फॉर्मूला: दो कदम तुम चलो, दो कदम हम चलेंगे

अमित शाह ने संसद में गतिरोध दूर करने सुझाया फॉर्मूला: दो कदम तुम चलो, दो कदम हम चलेंगे

प्रेषित समय :12:10:54 PM / Sun, Mar 19th, 2023

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्षी दलों को संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने का सुझाव दिया है. शाह ने कहा कि अगर विपक्ष बातचीत के लिए आगे आए तो संसद में मौजूदा गतिरोध को दूर किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि अगर विपक्ष ‘दो कदम आगे’ बढ़ता है तो सरकार भी ‘दो कदम आगे’ बढ़ने को तैयार है.

शाह ने कहा कि अगर विपक्ष चाहे तो दोनों पक्ष स्पीकर के सामने बैठकर चर्चा कर सकते हैं. वे दो कदम आगे बढ़ें और हम दो कदम आगे बढ़ेंगे। इसके बाद संसद का कामकाज शुरू होगा।राहुल पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि वह केवल प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं और कुछ नहीं करते। गृह मंत्री ने कहा कि संसदीय प्रणाली को केवल सत्ता पक्ष या केवल विपक्ष द्वारा नहीं चलाया जा सकता है क्योंकि दोनों को एक-दूसरे से बात करनी होती है। शाह ने कहा कि हमारी पहल के बावजूद विपक्ष की ओर से वार्ता का कोई प्रस्ताव नहीं आया है. तो हम किससे बात करेंगे? वह केवल मीडिया से बात कर रहे हैं।

बीजेपी नेता ने राहुल के कैंब्रिज वाले बयान पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि राहुल को विदेश जाकर भारत का अपमान नहीं करना चाहिए। शाह ने कहा कि कुछ मुद्दे ऐसे होते हैं जो राजनीति से ऊपर होते हैं और यहां तक ​​कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी विदेशी धरती पर घरेलू राजनीति पर चर्चा करने से इनकार कर दिया था.

संसद में बोलने नहीं देने के राहुल गांधी के आरोप पर शाह ने कहा कि सभी को नियमों का पालन करना चाहिए और संसद में बोलना फ्री स्टाइल नहीं हो सकता और सभी को नियमों को पढ़ना और समझना चाहिए. गृह मंत्री ने कहा कि संसद में बहस नियमानुसार होती है, आप संसद में सड़क पर इस तरह बात नहीं कर सकते. अगर उनके पास यह बुनियादी समझ नहीं है, तो हम क्या कर सकते हैं? गृह मंत्री ने इस कार्यक्रम में आगे कहा, ‘संसद कुछ नियमों के तहत काम करती है और ये नियम मौजूदा सरकार ने नहीं बनाए हैं. ये नियम उनकी दादी या पिता के समय में भी मौजूद थे। वह इन नियमों पर बहस में भाग ले रहे थे, हम भी इन नियमों के अनुसार भाग ले रहे हैं.” शाह ने कहा कि राहुल को नियमों की जानकारी नहीं थी और फिर आरोप लगाया कि उन्हें बोलने नहीं दिया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply