छत्तीसगढ़ : कागजों में 37 किसान हो गये मृत, अपने को जिंदा साबित करने फिर रहे

छत्तीसगढ़ : कागजों में 37 किसान हो गये मृत, अपने को जिंदा साबित करने फिर रहे

प्रेषित समय :15:20:24 PM / Mon, Mar 20th, 2023

बिलासपुर. तखतपुर ब्लाक के 73 किसानों को रिकॉर्ड में मृत घोषित कर दिया गया है. इसके चलते किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. किसान रिकार्ड दुरुस्त करवाने के लिए विभाग का चक्कर लगा रहे हैं.

तखतपुर ब्लाक के ग्राम खम्हरिया का मामला है. गांव के 400 से अधिक किसान है. कृषि विभाग की लापरवाही से उऩके ही रिकार्ड के अनुसार 37 किसान को मृत घोषित कर दिया गया है. वहीं बाकि बचे किसानों को केंद्र सरकार की योजना किसान सम्मान निधि का लाभ भी नहीं मिल रहा है. इसके लिए सरपंच ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.
ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने बताया कि 400 से अधिक किसान सम्मान निधि के लिए पात्र है, जिन्हें अपात्र बता दिया गया है. साथ ही कहा कि 37 से अधिक किसानों को मृत घोषित कर दिया गया है, जबकि वे जिंदा है. इसके लिए उऩ्होंने जनप्रतिनिधियों से लेकर कलेक्टर तक को ज्ञापन सौंप दिया है. पर उऩका कहना है कि कोई ध्यान नहीं दे रहा है और न ही किसी प्रकार की कार्रवाई की गई है.

ये 37 किसान, जिन्हें विभाग ने किया मृत घोषित

कृषि विभाग की लापरवाही से उनके ही रिकॉर्ड के अऩुसार ग्राम खम्हरिया के 37 किसानों को मृत घोषित किया गया,जिसमें गोवर्धन कौशिक,दिनेश कुमार कौशिक, गौरीशंकर कौशिक, जनकराम यादव, मारखंडे कौशिक, घनश्याम कौशिक, डाकेश्वर प्रसाद कौशिक, गोलूदास मानिकपुरी, जमुना प्रसाद, दिलेश कुमार यादव, अमोला, बाबूलाल कौशिक, अशोक दास, हरदेव लाल, गुलाबा बाई, जलेश्वर, बहूरा बाई, अनिल कुमार, आगर दास, बहोरन कौशिक, बहोरन, दिनेश कुमार, जलेश्वर प्रसाद कौशिक, अहिल्याबाई, अरविंद सिंह, दिलेश कुमार कौशिक, आनंद कुमार निर्मलकर, गोपाल प्रसाद, आजू दास, घनश्याम प्रसाद, फेकू लाल, अहिल्याबाई, आशा कौशिक, धनीराम सूर्यवंशी, दिनेश कुमार कौशिक, दीनानाथ कौशिक, गेंद राम यादव हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply