MP की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, चल पड़ी अपने सफर पर

MP की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, चल पड़ी अपने सफर पर

प्रेषित समय :16:56:33 PM / Sat, Apr 1st, 2023

भोपाल. मध्य प्रदेश और खासतौर से भोपाल के लोगों का इंतजार खत्म हुआ. भोपाल-नयी दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपने सफर पर चल पड़ी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन को हरी दिखाई. इस मौके पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित प्रशासन और रेलवे के तमाम अधिकारी भी मौजूद थे. ये ट्रेन शनिवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी. ट्रेन पूरी तरह स्वदेशी और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. इसमें कुल 16 कोच हैं जिसमें 1128 यात्रियों के बैठने की सुविधा है. 16 में से दो कोच इकोनॉमिक क्लास के एसी चेयरकार और दो एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं.

वंदे भारत के इस पहले सफर पर ट्रेन में सवार यात्री बेहद खुश थे. ये खुशी पीएम को देखने की थी और देश की रफ्तार की रानी कहला रही इस ट्रेन के पहले सफर की भी थी. यात्रियों ने कहा ये एक तरह से पटरी पर चलने वाला प्लेन है. इस ट्रेन में वो सारी सुविधाएं हैं जिसकी कल्पना कोई कर सकता है. हाईटेक सुविधाएं ट्रेन में हैं. यात्रियों के साथ लोको पायलट सीधे तौर पर कनेक्ट हो सकते हैं. कोच में टॉक बैक लगे हैं. यात्री इमरजेंसी की स्थिति में फौरन उस पर गार्ड और लोको पायलट को सूचना दे सकेंगे. ट्रेन में ऑटोमैडेट डोर हैं. कोच में सीसीटीवी और अलार्म भी लगे हैं.

आधुनिक सुविधाओं से लैस

वंदे भारत एक्सप्रेस में सुविधा औऱ सुरक्षा के बेहतरीन इंतजाम हैं. सीटें रिवॉल्विंग हैं. बीच बीच में टॉकबैक, फोन रिचार्ज करने के लिए पॉइंट हैं. अगर चार्जर लाना भूल गए हैं तो चिंता मत कीजिए उसका इंतजाम भी इस ट्रेन में है. सीट को आप अपनी सुविधा के मुताबिक ऊपर-नीचे भी कर सकते हैं. एक तरह से कहें तो हवाई जहाज से ज्यादा सुविधा इस ट्रेन में हैं. फ्रिज, वॉटर कूलर भी आपको यहां मिल जाएगा.

साफ सुथरे आधुनिक शौचालय

वंदे भारत ट्रेन में कुल 16 कोच हैं जिसमें 1128 यात्रियों के बैठने की सुविधा है. सुविधायुक्त सीट तो हैं ही. इन्हें ऊपर-नीचे दायें-बायें भी घुमाया जा सकता है. 708 किमी का  सफर ये ट्रेन कुल 7 घंटे 45 मिनट में तय करेगी. ट्रेन का शौचालय बेहद साफ सुथरे और आधुनिक हैं. वॉशबेसन में पुश करने वाला नल है ताकि पानी बर्बाद न हो. साथ हैंड ड्रायर भी लगा है.

ट्रेन का ये हैं स्टॉपेज

वंदे भारत ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से सुबह 5.55 पर रवाना होगी. दिल्ली पहुंचने से पहले रास्ते में इसके तीन स्टॉपेज रखे गए हैं. अगला स्टॉप वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर सुबह 8.46 बजे होगा. यहां से ट्रेन यह 9.48 बजे ग्वालियर पहुंचकर 2 मिनट का हॉल्ट करेगी. आगरा पहुंचने का समय 11.25 पर होगा. इसके बाद 1 बजकर 10 मिनट पर हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पहुंचेगी. फिर वापसी में नई दिल्ली से दोपहर 2.40 बजे रानी कमला पति स्टेशन के लिए रवाना हो  जाएगी. लौटते में शाम  4.22 बजे आगरा स्टेशन पर 5 मिनट के लिए रुकेगी. 5.45 बजे ग्वालियर और 7.03 बजे झांसी पहुंचेगी. भोपाल पहुंचने का समय रात 10.10 बजे होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अभय छजलानी का निधन, सीएम ने जताया शोक

मध्य प्रदेश में शुरू हुई नदी एंबुलेंस सेवा, दुर्गम क्षेत्र में बसे आदिवासी समुदाय को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश विधानसभा में बीबीसी के खिलाफ पारित हुआ निंदा प्रस्ताव, कांग्रेस ने किया विरोध

मध्य प्रदेश में भाजपा नेता ने परिवार सहित खाया जहर, पत्नी और दो बेटों सहित सभी की मौत

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: बीजेपी और कांग्रेस जुटी आदिवासियों को साधने में

Leave a Reply