चावल, ब्रेड और चॉकलेट समेत 5 फूड्स तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन

चावल, ब्रेड और चॉकलेट समेत 5 फूड्स तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन

प्रेषित समय :12:46:04 PM / Thu, Apr 6th, 2023

आज के जमाने में अधिकतर लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपने कम वजन को लेकर टेंशन में रहते हैं. उन्हें लगता है कि वजन कम होने से पर्सनैलिटी दमदार नहीं लगती और वजन बढ़ाने के लिए वे नए-नए तरीके अपनाते हैं. बाजार में इन दिनों ऐसे प्रोडक्ट की भरमार है, जो वजन बढ़ाने का दावा करते हैं. ऐसे प्रोडक्ट्स का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि आप अपने वजन को खाने-पीने की कुछ चीजों का सेवन करके आसानी से बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई खास प्रयास भी नहीं करना है और यह तरीके अन्य की अपेक्षा काफी सुरक्षित भी माने जा सकते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक वजन बढ़ाने के लिए एनिमल और प्लांट प्रोटीन वाले फूड्स, हेल्दी फैट्स, स्टार्च व फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. सिर्फ वजन ही नहीं, बल्कि हेल्दी फूड्स से मसल्स भी गेन की जा सकती हैं. खास बात यह है कि इनमें कुछ ऐसे भी फूड्स शामिल हैं, जो वेजिटेरियन लोग भी खा सकते हैं. जो लोग एनिमल प्रोटीन नहीं खाते, वे प्लांट प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं. इन फूड्स के बारे में आप सभी को जरूर जान लेना चाहिए. हालांकि ध्यान रखें कि अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह के बाद ही खाने-पीने में बदलाव करें.

इन 5 फूड्स से बढ़ेगा वजन

  • सदियों से दूध का उपयोग वजन बढ़ाने और मसल्स गेन करने के लिए किया जाता रहा है. यह प्रोटीन, कार्ब्स और फैट का एक अच्छा संतुलन होता है. यह कैल्शियम के साथ अन्य विटामिन व मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है. वजन बढ़ाने के लिए दूध पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है.
  • वजन बढ़ाने के लिए चावल को सुपरफूड माना जा सकता है. चावल में उच्च मात्रा में कार्ब्स और कैलोरी होती है. यह आपको अधिक खाना खाने में मदद करता है. चावल को आप कई तरीकों से खा सकते हैं. अगर सही तरीके से चावल खाए जाएं, तो तेजी से वजन बढ़ सकता है.
  • सूखे मेवे  कैलोरी, हेल्दी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. अपने आहार में पोषक तत्वों और कैलोरी को शामिल करने का यह एक आसान तरीका है. आप स्नैक्स के तौर पर भी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. इनमें पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो वजन बढ़ा सकते हैं.
  • ब्रेड वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. यह ब्रेड कार्ब का अच्छा स्रोत होता है. आप अंडे, मीट और पनीर जैसे प्रोटीन स्रोतों के साथ ब्रेड को मिलाकर उच्च कैलोरी और बेहतरीन डाइट तैयार कर सकते हैं. ब्रेड को हमेशा फ्रेश ही खाना चाहिए.
  • पनीर और अंडा को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. पनीर में कैलोरी और वसा की काफी मात्रा होती है और आप इसे किसी भी डिश में मिलाकर खा सकते हैं. अंडा को मसल्स बनाने के लिए बेस्ट फूड्स में शुमार किया जाता है. अंडे में पोषक तत्वों का खजाना होता है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply