महिलाएं रोज करें 5 एक्सरसाइज, आर्म पर जमा फैट हो जाएगा गायब

महिलाएं रोज करें 5 एक्सरसाइज, आर्म पर जमा फैट हो जाएगा गायब

प्रेषित समय :09:49:08 AM / Fri, Apr 14th, 2023

उम्र बढ़ने के साथ शरीर पर चर्बी जमना महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्‍या होती है. बढ़ते वजन के कारण वे अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पातीं और जल्‍दी थकान भी महसूस करने लगती हैं. खासतौर पर महिलाओं के लिए अपने हाथ के लटकते फैट को कम करना सबसे बड़ा काम लगता है. कई महिलाओं के पास जिम जाने का वक्‍त नहीं होता है और ना ही घर में किसी तरह का एक्‍सरसाइज मशीन ही होता है. ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं, आप घर पर कुछ सिंपल एक्‍सरसाइज की मदद से अपने हाथों को टोन्‍ड और फिट बना सकती हैं.

पहली एक्‍सरसाइज – सबसे पहले आप सीधा खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को बॉडी से करीब एक बित्‍ते की दूरी पर हटाकर रखें. अब हाथों को एक साथ ऊपर ले जाएं और ताली बजाकर दोबारा पहले पोजीशन में आ जाएं. ऐसा एक मिनट तक करें.

दूसरी एक्‍सरसाइज – दोनों हाथों की कोहनियों को 90 डिग्री पर फोल्‍ड करें. अब मुट्ठी बांधकर हाथों को एक बार सामने लाएं और एक दूसरे से सटाएं और फिर पहले पोजीशन में आ जाएं. ऐसा आप लगातार एक मिनट तक करें फिर रिलैक्‍स करें.

तीसरी एक्‍सरसाइज – अब दोनों हाथों को सीधा करें और उंगलियों को सीधा करते हुए पीछे नीचे की तरफ सीधा करें. अब तीन बार  दोनों हाथों को फोल्‍ड करते हुए आगे सीने के पास आगे पीछे करें और फिर चार बोलते हुए नीचे पीछे की तरफ झटककर ले जाएं. ऐसा एक मिनट तक करें.

चौथी एक्‍सरसाइज – अब दोनों हाथों को दोनों तरफ पंख की तरह सीधा कर लें और एक बार उठाएं और एक बार थोड़ा नीचे की तरफ बेन्‍ड करें. ऐसा आप 1 मिनट तक करें.

पांचवीं एक्‍सरसाइज – अब दोनों हाथों को कोहनियों से बेन्‍ड करें और आकाश की तरफ प्‍वांइट करें. अब हाथ को एक मिनट तक ऊपर नीचे करें. हफ्तेभर में आपके हाथ टोन्‍ड होने शुरू हो जाएंगे. धीरे धीरे आप अपनी क्षमता के अनुसार व्‍यायाम के समय को बढ़ाकर 3 से 4 मिनट तक ले जाएं. आप चाहें तो दोनों हाथों में पानी के बोतलों को लेकर भी ऐसा कर सकती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply