Rail News : भिटौनी रेल पांतें चोरी के मामले में फरार रेल इंजीनियर गिरफ्तार, आरपीएफ ने रिमांड पर लिया, पूछताछ जारी

Rail News : भिटौनी रेल पांतें चोरी के मामले में फरार रेल इंजीनियर गिरफ्तार, आरपीएफ ने रिमांड पर लिया, पूछताछ जारी

प्रेषित समय :18:53:09 PM / Tue, Apr 18th, 2023

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल के भिटौनी रेलवे स्टेशन के समीप से चोरी हुई 45 टन से अधिक रेल पांतों के मामले में पिछले काफी समय से ड्यूटी से गायब चल रहे सीनियर सेक्शन इंजीनियर (एसएसई) जेपी मीणा को आज मंगलवार 18 अप्रैल को गिरफ्तार कर लिया है. रेल इंजीनियर मीणा न्यायालय में सरेंडर करने पहुंचा, जहां से आरपीएफ ने गिरफ्तार किया और 1 दिन की रिमांड पर लिया है.

 उल्लेखनीय है कि जबलपुर के शहपुरा भिटौनी स्टेशन के पेट्रोलियम प्लांट की साइडिंग से लगभग 45 टन रेलवे ट्रैक चोरी हो गए थे. इस मामले में आरपीएफ की टीम ने सनसनीखेज खुलासा करते हुए लगभग 45 टन रेलवे ट्रैक मंडीदीप की फाऊंड्री से बरामद किए हैं. जानकारी के मुताबिक इन पांतों को किसी और ने नहीं बल्कि स्क्रैप खरीदने वाली एजेंसी के कर्मचारियों ने चोरी किया था, इसमें रेलवे के इंजीनियर भी शामिल थे.

एसएसई साउथ के अधीन था क्षेत्र

दरअसल जिस स्थान पर रेल पातें चोरी हुई वह क्षेत्र सीनियर सेक्शन इंजीनियर (साउथ) जबलपुर के अधीन आता है और इसके प्रभारी जेपी मीणा थे. श्री मीणा के मार्गदर्शन में ही रेल पांतें बदली गईं और पुरानी पांतें निकाल कर किनारे गईं. यही पुरानी पांतें ट्रक में लोडकर चोरी हो गईं. इस मामले में रेल इंजीनियर की भूमिका संदिग्ध पाई गई, क्योंकि उन्होंने पांतें चोरी होने की सूचना किसी को भी नहीं दी. मामला मीडिया में उजागर होने के बाद जब जांच शुरु हुई तो इस चोरी का बड़ा रैकेट सामने आया, जिसमें स्वयं श्री मीणा की भूमिका भी संदिग्ध पाई गई. आरपीएफ ने इस मामले में अपने सब इंस्पेक्टर सुनील मिश्रा को सस्पेंड कर दिया था, किंतु एसएसई श्री मीणा गायब थे. उनकी तलाशी के लिए राजस्थान से लेकर अन्य स्थानों, यहां तक कि मुंबई में भी टीम दबिश देने गई थीं, किंतु आज मंगलवार को अचानक श्री मीणा कोर्ट में सरेंडर करने पहुंचे, जहां से आरपीएफ ने उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया.

सोमू ने उगले थे इंजीनियरों के राज

सूत्रों के मुताबिक आरपीएफ ने चोरी के मामले में सबसे पहले उस ट्रक को जब्त किया, जिससे चोरी का लोहा भिटौनी से उठाकर कबाड़ के गोदाम तक लाया गया था. इसके बाद इसके ड्राइवर को पकड़ा गया, जिसकी पूछताछ में जबलपुर रेल मंडल के इंजीनियरिंग विभाग में काम करने वाला रेलवे ठेकेदार सोमू श्रीवास्तव का नाम सामने आया. आरपीएफ ने जब सोमू से पूछताछ की तो उसने कई राज उगले, जिसमें रेलवे के दो एसएसई और आरपीएफ एसआई का नाम आया. इधर उस फैक्ट्री का भी पता लगा, जिसमें चोरी की गई पटरियों को पहुंचाया गया था. जानकारी अऩुसार जल्द ही इस मामले में इंजीनियरिंग विभाग के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया जा सकता है.

इनका कहना...

- रेल पांतें चोरी के मामले में एसएसई जेपी मीणा को एक दिन की रिमांड पर लिया गया है, उससे पूछताछ की जा रही है.
- अरुण त्रिपाणी, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी (आरपीएफ) जबलपुर.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भाजपा ने घोषित किए राष्ट्रीय महासंपर्क अभियान के जिला संयोजक, जबलपुर में पवन तिवारी, प्रहलाद पटैल नियुक्त

WCREU: जबलपुर में मिनिस्ट्रियल-एकाउंट स्टाफ का जोनल कांफ्रेंस हुआ आयोजित, समस्याओं पर हुआ मंथन

Railway: जबलपुर-गोंदिया नई पैंसेजर ट्रेन सेवा का हुआ शुभारंभ, फूलों से सजाकर की गई रवाना, सांसद ने दिखाई हरी झंडी

Leave a Reply