हेल्दी ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मेमोरी होगी शार्प

हेल्दी ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मेमोरी होगी शार्प

प्रेषित समय :10:46:37 AM / Fri, Apr 21st, 2023

 स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ दिमाग का होना बेहद जरूरी है. दिमाग को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए कई पोषक तत्वों और विटामिन्स की आवश्यकता होती है. हमारा दिमाग जितना स्वस्थ रहेगा, यह उतना ही तेजी से काम करेगा. हमारा दिमाग जितना तेज और शार्प होगा हमारे सोचने-समझने की क्षमता उतनी ही तेज होगी. इसलिए यह जरूरी है कि ऐसे फूड्स का सेवन किया जाए जिससे दिमाग स्वस्थ रहे. आइए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो दिमाग को स्वस्थ, हेल्दी और शार्प रखेंगे.

1.ब्रोकली: हरी पत्तेदार सब्जियां दिमाग को स्वस्थ रखने में बेहद जरूरी होती है. मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार ब्रोकली भी एक ऐसी ही सब्जी है. इसमें कई यौगिक होते हैं जिनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जिसमें विटामिन K भी शामिल है. एंटीऑक्सिडेंट सहित अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण यह दिमाग को स्वस्थ रखने में बेहद उपयोगी है.

2.नट्स: नट्स में विटामिन ई, स्वस्थ वसा सहित मस्तिष्क को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्व होते हैं. नट्स में कई पोषक तत्व, जैसे स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई पाए जाते हैं. जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार हैं.

3.संतरा: संतरा विटामिन C का अच्छा स्त्रोत है. संतरा और अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन C से भरपूर मात्रा हो वो मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. संतरा आपके मस्तिष्क को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार साबित हो सकता है.

4.ब्‍लू बेरीज: ब्‍लू बेरीज ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद फल माने जाते हैं. ब्रेन हेल्‍थ के लिए लिस्‍ट में इसे टॉप पर रखा जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, मैगनीज, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि पाया जाता है. यह ब्रेन में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने और ध्‍यान एकाग्रचित करने के काम आता है. शोधों में ये पाया गया है कि यह अल्जाइमर, डिमेंशिया, एजिंग के असर को भी कम करने में मददगार है.

5.फाइबर से भरपूर भोजन: शरीर में ग्‍लूकोज का सही तरह से अवशोषण हो इसके लिए भोजन में फाइबर का होना बहुत जरूरी है. ग्‍लूकोज की सही आपूर्ति से दिमाग बेहतर तरीके से काम कर पाता है. फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा भी रखता है. ऐसे में अपने भोजन में हरी पत्‍तेदार सब्जियां, फल, नट्स, ग्रेन आदि को शामिल करें.

6.मैग्‍नेशियम: जरूरी मैग्‍नेशियम की कमी होने पर आपके मूड पर इसका प्रभाव पड़ता है. इसकी कमी से लोगों में डिप्रेशन के लक्षण भी दिखते हैं. यह हमारे नर्वस सिस्‍टम को प्रभावित करता है और यह कार्डियोवेस्‍कुलर स्‍टेबिलिटी के लिए बहुत जरूरी तत्‍व है. ऐसे में केला, पालक, कद्दू, काजू, बदाम, डार्क चॉकलेट आदि को भोजन में शामिल करें. इसे दिमाग स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply