इन 5 टिप्स को करें फॉलो, कम बजट में ट्रिप बन जाएगी परफेक्ट

इन 5 टिप्स को करें फॉलो, कम बजट में ट्रिप बन जाएगी परफेक्ट

प्रेषित समय :12:42:37 PM / Thu, Apr 27th, 2023

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि अधिक पैसों में ही ट्रिप को शानदार बनाया जा सकता है, लेकिन आप कम बजट में भी ट्रिप को शानदार बना सकती हैं। कम बजट में ट्रिप को शानदार बनाने के लिए आपको बस कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका आपको ध्यान रखना होगा।

1)लोकल मार्केट से सामान खरीदें
अगर आप कहीं घूमने जाती हैं और वहां पर आपको किसी दुकान पर कुछ पसंद आता है और वह आप खरीद लेती हैं तो हो सकता है कि वह सामान आपको अधिक पैसों में मिलें। इससे बेहतर यह होगी कि आप उस जगह की लोकल मार्केट के बारे में पता करें और वहां जाकर शॉपिंग करें। अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपका बजट नहीं बिगड़ेगा और कम पैसों में ही आप ज्यादा सामान खरीद पाएंगी।

2)ऑफ सीजन घूमने जाएं
अगर आपको ट्रैवलिंग का शौक है तो आपको यह जानकारी तो होगी ही की मशहूर जगहों पर ऑफ सीजन में भीड़ कम होती है। जब भी आप ट्रैवलिंग का प्लान करें तो ऑफ सीजन ही करें। इससे आपका ट्रिप कम पैसों में हो जाएगा।

3)बजट में होगा खानपान
आपको ट्रिप के समय यह ध्यान रखना होगा कि किसी फेमस रेस्टोरेंट या होटल में अगर आप खाना खाती हैं तो अधिक पैसे देने पड़ेंगे और इससे बजट बिगड़ सकता है इसलिए आपको खाना खाने के लिए फाइव स्टार होटल की जगह साधारण जगहों का चुनाव करना चाहिए। इसके अलावा सफर के दौरान कुछ स्‍नैक्‍स अपने साथ जरूर रखें ताकि भूख लगने पर आप इन्हें खा सकें और इससे आपका खर्च भी नियंत्रित रहेगा।

4)होटल के लिए पहले से जानकारी प्राप्त करें
आप जिस भी होटल में ठहरना चाहती हैं उसके बारे में जानकारी पहले से प्राप्त करें और होटल का चुनाव करते समय उसके रेट, सामान की सुरक्षा, सर्विस आदि पर ध्यान दें। इससे आपका खर्च अधिक नहीं होगा और कम बजट में आपकी ट्रिप भी प्लान हो जाएगी।

5)टिकट की बुकिंग
आप जहां भी जाना चाहती हैं, वहां की टिकट की बुकिंग पहले से करवाएं। आपको फ्लाइट की बजाय ट्रेन से सफर करना चाहिए। क्योंकि यह सस्‍ता ऑप्शन होता है और कम बजट के हिसाब से बुकिंग में अधिक पैसे खर्च नहीं होते हैं।

इन टिप्स को फॉलो करके आप कम बजट में ट्रिप को यादगार बना सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply