लॉन्च हो गई ये धांसू सुपर कार, 3.3 सेकेंड में 100 किमी. की रफ्तार

लॉन्च हो गई ये धांसू सुपर कार, 3.3 सेकेंड में 100 किमी. की रफ्तार

प्रेषित समय :09:17:58 AM / Thu, Apr 27th, 2023

सुपर कार्स या कहें हाईएंड प्रीमियम कार्स बड़ी तेजी से इंडिया में पॉपुलर हो रही हैं. लोग इन्हें खरीदने के लिए करोड़ाें रुपये भी खर्च कर रहे हैं. कंपनियां भी लगातार अब इंडियन मार्केट में अपनी कारों को लॉन्च करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं. इसी कड़ी में पॉर्शे ने अपनी फ्लैगशिप कार Porsche Cayenne और Cayenne Coupe का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर दिया है. 1.3 करोड़ से लेकर 1.42 करोड़ रुपये के बीच इसकी एक्स शोरूम कीमत रखी गई है. इस कार की बुकिंग शुरू कर दी गई है और इसकी डिलीवरी जुलाई में कंपनी शुरू कर देगी.

कार को काफी प्रीमियम फील दिया गया है. इसके केबिन में 3 स्क्रीन दिए गए हैं. इसके साथ ही 12.6 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12.3 इंच का टचस्क्रीन और पैसेंजर के लिए भी 10.9 इंच का टचस्क्रीन दिया गया है. कार पूरी तरह से वॉयस कमांड पर बेस्ड है. कार को नया स्टीयरिंग व्हील भी दिया गया है. साथ ही डैश माउंटेड ड्राइव सलेक्ट और नया सेंट्रल कंसोल इसे बेहतरीन लुक देता है.

इंजन
केयेन और केयेन कूप में 3.0 लीट का ट्विन टर्बो चार्ज्ड वी 6 पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये इंजन 353 हॉर्स पावर जनरेट करता है. इसी के साथ ये 500 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. फिलहाल दोनों ही कारों का बेस मॉडल इंट्रोड्यूस किया गया है. कार में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है. इसी के साथ कंपनी जल्दी ई हाईब्रिड मॉडल भी लॉन्च करने जा रही है. इसमें भी यही वी6 इंजन होगा. लेकिन इलेक्ट्रिक मोटर का सपोर्ट मिलने के बाद ये 470 हॉर्स पावर जनरेट करेगी. कार में 25.9 किलोवॉट की बैटरी दी जाएगी जो इसे 90 किमी. की प्योर इलेक्ट्रिक रेंज देगी. ये एक प्लगइन हाईब्रिड होगी जो 11 किलोवॉट के चार्जर के साथ आएगी. इसको फुल चार्ज करने में 2.5 घंटे का समय लगेगा.

इंडिया के लिए एक्सक्लूस‌िव
कंपनी के अनुसार हाई परफॉर्मेंस केयेन टर्बो जीटी को इंडिया के लिए एक्सक्लूसिव रखा गया है. इसे यूरोप, जापान, हॉन्गकॉन्ग, ताइवान और सिंगापुर के बाजार में नही उतारा जाएगा. टर्बो जीटी की बात की जाए तो ये ज्यादा पावरफुल कार है और केवल 3.3 सेकेंड में 100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 305 किमी. प्रति घंटे की है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply