किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही जानें इसके साइड इफेक्ट्स

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही जानें इसके साइड इफेक्ट्स

प्रेषित समय :09:58:11 AM / Fri, Apr 28th, 2023

दही बेहद फायदेमंद खाद्य पदार्थ है. इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. दूसरी ओर यह बैक्टीरिया के कारण फर्मेंटेड हो जाता है जिसके कारण दही में कई फायदेमंद चीजें शामिल हो जाती है. दही प्रोबायोटिक्स का बहुत बड़ा स्रोत है. यह गुड बैक्टीरिया की संख्या को बहुत अधिक बढ़ा देता है. दही में कैल्शियम, विटामिन बी 12, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम दही में 3.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा कई अन्य तरह के पोषक तत्व इसमें मौजूद होते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि दही उत्तम क्वालिटी वाला प्रोबायोटिक है. यानी इसमें गुड बैक्टीरिया भरे पड़े रहते हैं.

इतना कुछ होने के बावजूद कुछ लोगों को दही का ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. आयुर्वेद में कहा जाता है कि दही भारी चीज है जिसका ज्यादा सेवन पेट में गैस और ब्लॉटिंग की समस्या को बढ़ाता है. 

दही का ज्यादा सेवन करने से जिन लोगों को पहले से पेट की समस्या हैं, उन्हें नुकसान पहुंचाता है. इससे गैस और ब्लॉटिंग की समस्या बढ़ जाती है. लेकिन एलोपैथ में इस तरह की चीजों पर कोई स्टडी सामने नहीं आई है. बल्कि हम इसे प्रोबायोटिक्स का बेहतरीन स्रोत मानते हैं. इसमें बहुत ज्यादा गुड बैक्टीरिया होता है जो गट हेल्थ को बेहतर बनाता है. इसलिए वेट लॉस में हम लोग दही खाने की सलाह देते हैं. अगर लगता है कि दही से नुकसान हो रहा है तो दही में हींग का छौंक लगाकर खाना चाहिए. आयुर्वेद में यह भी माना जाता है कि दही गठिया के दर्द को और अधिक बढ़ा देता है. यानी दही खाने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply