चेहरे के ब्लैकहेड्स को मिनटों में दूर करेंगे ये असरदार तरीके

चेहरे के ब्लैकहेड्स को मिनटों में दूर करेंगे ये असरदार तरीके

प्रेषित समय :10:34:31 AM / Sun, Apr 30th, 2023

ब्लैकहेड्स त्वचा की आम समस्याओं में से एक है. बहुत से लोग इससे परेशान रहते हैं. रोमछिद्रों में तेल, मृत त्वचा और गंदगी जमा होने के कारण रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. जब ये हवा के संपर्क में आते हैं तो काले पड़ जाते हैं. ये आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. ऐसे में आप ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कई तरह की नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये ब्लैकहेड्स हटाने के साथ आपकी त्वचा पर निखार भी लाएंगे. ये चीजें रोमछिद्रों को गहराई से साफ करेंगी. ये आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करती हैं. आप ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानें.

टी ट्री ऑयल
इस ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. ये सीबम उत्पादन को कंट्रोल करते हैं. ये तेल बैक्टीरिया से लड़ता है. इससे आपकी त्वचा पर खुजली या सूजन की परेशानी नहीं होती है. आप टी ट्री ऑयल के साथ एलोवेरा जेल मिला सकते हैं. इन दोनों चीजों को मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इससे कुछ देर रब करें. इसके बाद इसे हटा दें. ये त्वचा की गंदगी को दूर करता है.

नींबू और शहद
एक बाउल में नींबू, चीनी और शहद लें. इन चीजों को मिलाएं. इसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं. इससे त्वचा को कुछ देर के लिए रब करें. इसके बाद इसे साफ कर दें. नींबू और शहद का मिश्रण ब्लैकहेड्स हटाता है. इससे रोमछिद्र साफ होते हैं.

बेकिंग सोडा और ओट्स
एक बाउल में एक चम्मच ओट्स लें. इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. पानी डालकर एक पेस्ट तैयार करें. इसे त्वचा पर लगाएं और रब करें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. बेकिंग सोडा एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है.

कॉफी और नारियल का तेल
आप पिसी हुई कॉफी और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बाउल में पिसी हुई कॉफी मिलाएं. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर नाक पर लगाएं. इससे त्वचा की मसाज करें. इसके बाद धो लें. ये त्वचा की गंदगी को साफ करता है. इससे त्वचा मुलायम नजर आती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply