IMD का अलर्ट: दिल्ली-NCR में बरस सकते हैं बादल, देश के 21 राज्यों में होगी आंधी-बारिश...पड़ेंगे ओले

IMD का अलर्ट: दिल्ली-NCR में बरस सकते हैं बादल, देश के 21 राज्यों में होगी आंधी-बारिश...पड़ेंगे ओले

प्रेषित समय :09:29:03 AM / Sun, Apr 30th, 2023

नई दिल्ली. भारत के उत्तरी राज्यों में एक बार फिर से बादल मेहरबान होते हुए नजर आ रहे हैं. यही वजह है कि दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से निजात मिली है. बारिश की वजह से दिल्ली में मौसम सुहावना हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तापमान में छह डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. पिछले कई दिनों से Delhi-NCR में बारिश के बाद कुछ राहत मिली है. रविवार को भी बारिश के पूरे आसार हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. आईएमडी ने आज उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर तेज आंधी चलने की उम्मीद जताई है. यूपी में अगल-अलग जगहों पर गरज और बिजली के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है.

आईएमडी ने 30 अप्रैल को केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कई राज्यों में आंधी-तूफान और ओले गिरने की आशंका के कारण ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. आईएमडी ने आज उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा में कई जगहों पर बिजली और तेज हवा के साथ ओले गिरने की संभावना जताई है. वहीं विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली और तेज हवा  के साथ ओले गिर सकते हैं.

आईएमडी के मुताबिक 30 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है. उत्तर प्रदेश, बिहार, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गुजरात राज्य, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आ सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply