भगवान महात्मा बुद्ध के पंचशील सिद्धांत सभी धर्मों के लिए प्रासंगिक, हर कोई कर सकता है पालन : राज्यपाल

भगवान महात्मा बुद्ध के पंचशील सिद्धांत सभी धर्मों के लिए प्रासंगिक, हर कोई कर सकता है पालन : राज्यपाल

प्रेषित समय :17:58:49 PM / Fri, May 5th, 2023

बोधगया (अनिल मिश्र). भगवान महात्मा बुद्ध द्वारा प्रदान किए गए पंचशील सिद्धांत जीवन के प्रति सहज दृष्टिकोण का परिचय देते हैं. ऐसे में इन सिद्धांतों का पालन कोई भी कर सकता है.  फिर चाहे वह किसी भी धर्म को मानने वाला ही क्यों न हो. धर्म का मतलब सही दिशा, सही विचार का मार्गदर्शन करना है. ये उक्त बातें बिहार के महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अलेकर ने बुद्ध जयंती के शुभारंभ करते हुए कही

महामहिम ने जयंती समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किए. इसी के साथ थेरोवाद परम्परा के बौद्ध भिक्षुओं ने सूत पाठ किया. इसके बाद महायान परंपरा के तहत बौद्ध भिक्षुओं ने सूत पाठ किए. आज भगवान बुद्ध की 2567 वीं जयंती के शुभ अवसर पर बोधगया स्थित 80 फीट वाली मुर्ति से  महाबोधि मंदिर तक शोभा यात्रा निकाली गई. इस अवसर पर देश विदेश से आए हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया. बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली रहे महाबोधि मंदिर सहित पूरे बोधगया को पंचशील ध्वज से आकर्षक ढंग से सजाया गया है. वहीं महाबोधि मंदिर को विभिन्न तरह के रंग -बिरंगे रोशनी की सजावट से सजाया गया है. जिसके कारण विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर की छटा देखते ही बन रही है. आज बुद्ध पूर्णिमा के दिन बोधगया में विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाबोधि मंदिर में विशेष अनुष्ठान का आयोजन किया गया .वहीं विश्व शांति के लिए बोधिवृक्ष के छांव में प्रार्थना आयोजित किए गए जिसमें बिहार के महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अलेकर ,राज्य सरकार के कृषि मंत्री सर्वजीत कुमार, मगध प्रमंडल के आयुक्त व गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन शामिल हुए.

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को ट्वीट कर प्रदेश और देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी  है.  इस अवसर पर कहा कि भगवान बुद्ध के जीवन दर्शन से हमें प्रेम, शांति, सद्भाव, त्याग, करुणा, संयम एवं अहिंसा जैसे गुणों को अपनाने की प्रेरणा मिलती है. भगवान बुद्ध के बताए अष्टांगिक मार्ग पर चलकर मनुष्य सम्यक और संतुलित जीवन यापन करने में सक्षम हो सकता है. उनकी शिक्षा को आत्मसात कर हम आपसी प्रेम और सद्भाव की भावना को और मजबूत करें. उनका जीवन हम सभी के लिए आदर्श है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को CBI ने भेजा नोटिस

छत्तीसगढ़ में आरक्षण पर विवाद, राज्यपाल ने सरकार को वापस लौटाया विधेयक, आरोप-प्रत्यारोप जारी

केरल CM ने कहा- राज्यपाल के लिए विधेयकों को मंजूरी देने समय सीमा तय करने पर विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव

Leave a Reply