लोअर बैक पेन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों को शामिल करें

लोअर बैक पेन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों को शामिल करें

प्रेषित समय :11:20:56 AM / Mon, May 8th, 2023

अगर आप भी पीठ और कूल्हे के दर्द से पीड़ित हैं और पुरानी पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं या आपको झुकना मुश्किल लगता है, तो इसे सामान्य लक्षण न समझें। इन सभी संकेतों से यह समझा जा सकता है कि शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो रही है। कमर और कूल्हे के दर्द की समस्या आमतौर पर इन पोषक तत्वों की कमी के कारण देखी जाती है –

विटामिन-डी हड्डियों के लिए जरूरी है

मजबूत हड्डियों और नई कोशिकाओं को बनाने के लिए शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो शरीर में कैल्शियम का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण का एक घटक है। विटामिन-डी की कमी से हड्डियों की सतह मुलायम हो सकती है, जिससे दर्द हो सकता है। विटामिन डी की प्राप्ति के लिए रोज सुबह करीब 40 मिनट धूप में बैठना फायदेमंद होता है।

विटामिन-सी का भी अहम योगदान है

विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। विटामिन डी की तरह, विटामिन सी की कमी से भी कमर दर्द हो सकता है क्योंकि विटामिन सी शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में भी मदद करता है। विटामिन सी फ्रैक्चर और टूटी हुई हड्डियों, घावों और जलने की प्रक्रिया को ठीक करने में मदद करता है और इसके नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत रहती है।

बी विटामिन

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विटामिन का एक समूह है, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें विटामिन बी1, बी6 और बी12 होते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं और इनकी कमी से कमर और कमर में दर्द भी हो सकता है।

विटामिन-ई सूजन को कम करने में मदद करता है

कमर दर्द या कमर दर्द के कारण जब मांसपेशियों में ऐंठन होती है तो विटामिन ई इसे कम करने में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन-ई पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।

कैल्शियम और मैग्नीशियम

कैल्शियम की कमी से शरीर में हड्डियों से संबंधित ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम की भी जरूरत होती है। मैग्नीशियम मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। मैग्नीशियम के पर्याप्त सेवन से मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या कम होती है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply