20,000 में पांच ज्योतिर्लिंग समेत कई देव स्थानों के दर्शन, 12 दिन की यात्रा

20,000 में पांच ज्योतिर्लिंग समेत कई देव स्थानों के दर्शन, 12 दिन की यात्रा

प्रेषित समय :10:58:15 AM / Tue, May 9th, 2023

शिवभक्तों के लिए ज्योतिर्लिंग एक पावित्र तीर्थ है. देश के विभिन्न राज्यों में स्थित 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के लिए हर दिन लाखों श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. अगर आप भी इन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना चाहते हैं भारतीय रेलवे आपको एक शानदार मौका दे रहा है. IRCTC ने 5 ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए एक खास टूर पैकेज का ऐलान किया है. इस धार्मिक यात्रा की शुरुआत 20 मई से होगी और 31 मई तक चलेगी. IRCTC के इस टूर पैकेज में आपको 5 ज्योतिर्लिंग के अलावा अन्य धार्मिक स्थलों की सैर करने का मौका भी मिलेगा. खास बात है कि यात्रियों का यह धार्मिक भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए करने को मिलेगी. आइये जानते हैं इस टूर में श्रद्धालुओं को कौन-कौन से ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का मौका मिलेगा और यात्रा में क्या सुविधाएं मिलेंगी.

इन 5 ज्योतिर्लिंग के दर्शन का मिलेगा मौका- IRCTC के इस टूर पैकेज में 5 ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर, ओमकारेश्वर, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर और सोमनाथ की यात्रा शामिल है. इसके अलावा यात्रियों को अन्य धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने का मौका भी मिलेगा. इनमें गुजरात स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, द्वारकाधीश मंदिर, शिर्डी साईं बाबा और शनि सिंगणापुर शामिल हैं. यह धार्मिक यात्रा कोलकाता स्टेशन से 20 मई से शुरू होगी और 31 मई को इसका समापन हो जाएगा. यानी यह टूर 12 दिन और 11 रातों तक चलेगा. इस टूर पैकेज में ट्रेन का किराया, चाय-पानी, नाश्ता, सुबह-शाम का खाना शामिल है. यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मैनेजर्स उपलब्ध रहेंगे और विशेषज्ञ टूर गाइड पूरी यात्रा कराएंगे. प्रत्येक यात्री को इस टूर में ट्रैवल इंश्योरेंस मिलेगा.

आईआरसीटीसी की भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में इस टूर पैकेज के लिए आप 3 अलग-अलग कैटेगरी स्लीपर, एसी III टियर और एसी II टियर में बुकिंग करा सकते हैं. विभिन्‍न शहरों में रुकने के लिए एसी होटल में कमरों की व्‍यवस्‍था होगी. इस ट्रेन में इकॉनॉमी क्लास (स्लीपर क्लास) में प्रति व्यक्ति किराया 20,060 रुपये. इस पैकेज में यात्रियों के लिए नॉन एसी बजट होटल में ठहरने की व्यवस्था होगी और नॉन एसी बस की सुविधा दी जायेगी.

स्टैंडर्ड यानी 3rd Ac के पैकेज में प्रति व्यक्ति किराया 31,800 रुपये और कमफर्ट के लिए 41,600 रुपये चुकाने होंगे. इन दोनों ही पैकेज में यात्रियों को एसी होटल में ठहरने की सुविधा मिलेगी. बता दें कि इंडियन रेलवे भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33% रियायत प्रदान कर रहा है, इस टूर पैकेज की कीमत में ये रियायत शामिल है. इस टूर के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है. बुकिंग व अन्य जानकारी के लिए आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट www.irctctourism.com पर विजिट करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply