गोलगप्पे स्वाद ही नहीं सेहत का भी हैं खजाना, एसिडिटी को करे कंट्रोल

गोलगप्पे स्वाद ही नहीं सेहत का भी हैं खजाना, एसिडिटी को करे कंट्रोल

प्रेषित समय :10:49:24 AM / Sun, May 14th, 2023

भारत में मशहूर स्ट्रीट फूड गोलगप्‍पे खाने का चलन बड़ा फेमस है. खट्टा-मीठा और मसालेदार गोलगप्‍पे को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ सकता है. गोलगप्पे का स्वाद हर उम्र के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गोलगप्पे खाने से न सिर्फ मुंह का टेस्ट बदलता है बल्कि ये हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. गोलगप्पे एक कम कैलोरी वाला भोजन है. ये पेट से जुड़ीं दिक्कतों से छुटकारा दिलाता ही है, साथ ही शुगर के मरीज भी इसको बिना किसी चिंता के खा सकते हैं. इनको बनाने में ऐसी चीजों को शामिल किया जाता है, जिनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. हालांकि, इनको बाहर लगी रेहड़ियों पर खाने के जगह घर बनाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं गोलगप्पे खाने के 5 फायदे-

1. मुंह के छालों का इलाज: गोलगप्पे मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटैशियम, फोलेट, जिंक और विटामिन ए, बी-6, बी-12, सी और डी के अच्छे स्रोत होते हैं. इसलिए इनको खाने से सेहत को कई तरह से लाभ होते हैं. मुंह के छालों में गोलगप्पे का पानी फायदा करता है. गोलगप्पे में इस्तेमाल होने वाला जलजीरे का पानी और पुदीना इन छालों का इलाज करने में काफी कारगर साबित हो सकता है.

2. ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल: डायबिटीज के मरीजों सबसे ज्यादा ध्यान अपने खाने पर देना होता है. क्योंकि खाने में जरा सा भी इधर-उधर हुआ तो शुगर लेवल बढ़ जाता है. लेकिन कम कार्ब वाली सामग्री होने की वजह से डायबिटीज के रोगियों के लिए गोलगप्पे फायदेमंद साबित हो सकते हैं. हालांकि इनके खाने की मात्रा क्या होनी चाहिए, इसकी डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है.

3. एसिडिटी खत्म करने में कारगर: जलजीरा पानी में मिला जीरा मुंह से आने वाली दुर्गंध को रोकने के साथ ही पाचन में मदद करता है. वहीं, पुदीना एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट से भरपूर होता है जो डाइजेशन में हेल्‍प करता है. कई बार एसिडिटी की समस्या होने पर डॉक्टर ठंडा पानी पीने की सलाह देते हैं जैसे जलजीरा. जलजीरे का पानी गोलगप्पे का सबसे जरूरी हिस्सा होता है. जलजीरा पानी में मिला अदरक, जीरा, पुदीना, काला नमक, धनिया एसिडिटी की समस्या को दूर करती है.

4. मोटापा घटाने में मददगार: गोलगप्पे मोटापा घटाने में भी मददगार होते हैं. क्योंकि इनको प्रोटीनयुक्त बनाने के लिए उबले हुए चने का इस्तेमाल किया जाता है. इसके चलते इनमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, जोकि मोटापा घटाने में कारगर होते हैं. यदि आप गोलगप्‍पे घर में बना रहे हैं तो सूजी या आटे की जगह होल वीट आटे का इस्‍तेमाल करें. साथ ही दही का इस्तेमाल करें तो और भी बेहतर होगा. यह आपको ज्‍यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा.

5. यूरीन की समस्या से छुटकारा: घर में बने गोलगप्‍पे और उसका पानी पेट की समस्याओं से आपको छुटकारा दिला सकता है. घर में बने गोलगप्‍पे के पानी में मीठा कम डालें और पुदीना, जीरा, हींग मिलाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. गोलगप्पे में इस्तेमाल होने वाला हरा धनिया पेट फूलना और यूरीन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. साथ ही पानी में मौजूद हींग, एंटी-फ्लैटुलेंस गुणों के कारण पीरियड्स में होने वाले दर्द और पेट में गड़बड़ी को रोकने में भी मदद करता है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply