Karnataka Election Results 2023: नतीजे बताते हैं कि नरेंद्र मोदी का सियासी जादू हवा हो चुका है? बीजेपी को 2024 के लिए नया पीएम फेस तलाशना होगा?

Karnataka Election Results 2023 : नतीजे बताते हैं कि नरेंद्र मोदी का सियासी जादू हवा हो चुका है? बीजेपी को 2024 के लिए नया पीएम फेस तलाशना होगा?

प्रेषित समय :08:58:14 AM / Sun, May 14th, 2023

प्रदीप द्विवेदी. गोदी मीडिया कर्नाटक की हार के लिए भले ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का फेस आगे करके पीएम मोदी की इमेज बचाने की कोशिश कर रहा हो, लेकिन सच्चाई यही है कि यह चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ा गया था और नतीजे बताते हैं कि इन नौ वर्षों में सियासी ठगी के नतीजे में नरेंद्र मोदी का सियासी जादू हवा हो चुका है, जनता ने उन्हें नकार दिया है, लिहाजा.... बीजेपी को 2024 के लिए नया पीएम फेस तलाशना होगा?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शनिवार, 13 मई 2023 को आए नतीजों में बीजेपी को करारी शिकस्त देते हुए स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है! खबरों की मानें तो.... नतीजों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि- ये बीजेपी मुक्त दक्षिण भारत है, हमनें लड़ाई जीत ली है, लेकिन हमें युद्ध जीतना है, बीजेपी हमें ताना मारती थी और कहती थी कि- हम ’कांग्रेस मुक्त भारत’ बनाएंगे, अब सच्चाई यह है कि यह ’बीजेपी मुक्त दक्षिण भारत’ है?

कर्नाटक के कांग्रेस नेता पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि- इस चुनाव का परिणाम लोकसभा चुनाव की एक सीढ़ी है, मुझे उम्मीद है कि सभी गैर-बीजेपी दल एक साथ आएंगे, राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं! याद रहे, कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों पर 10 मई 2023 को एक चरण में मतदान हुआ था, जहां बहुमत के लिए 113 का जादुई आंकड़ा मिलना जरूरी है, इस बार के विधानसभा चुनावों में रिकॉर्ड 73.19 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें कांग्रेस ने 42.9 प्रतिशत वोटों के साथ 136 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी 36 प्रतिशत वोटों के साथ 65 सीटें ही जीत पाई, तो जनता दल (सेक्युलर) ने 13 प्रतिशत वोटों के साथ 19 सीटों पर जीत दर्ज की है.

उल्लेखनीय है कि- कर्नाटक में कांग्रेस ने दस साल बाद अपने दम पर सत्ता में वापसी करते हुए बीजेपी को उसके कब्जे वाले एकमात्र दक्षिणी राज्य में सत्ता से बाहर कर दिया है, कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना है कि- हमारे सहयोगी दर्शन पुत्तनैया मेलुकोटे सीट से जीते हैं,  निर्दलीय उम्मीदवार पुट्टास्वामी गौड़ा ने भी कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन दिया है, लिहाजा अब कांग्रेस के पास 138 सीट हैं. देखना दिलचस्प होगा कि आनेवाले राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों के विधानसभा चुनाव बीजेपी पीएम मोदी के फेस पर लड़ने की हिम्मत दिखा पाती है या नहीं?

Jairam Ramesh @Jairam_Ramesh
जैसी उम्मीद थी ठीक वैसा ही हो रहा है, कर्नाटक चुनाव में प्रचार मंत्री (PM) की हार की खबरों को मैनेज करने के लिए भाजपा और उसके लिए ढोल पीटने वाले, विशेष रूप से मीडिया का एक वर्ग, यूपी नगर निगम चुनावों के परिणाम (जो हमेशा राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में जाते हैं) को बढ़ा चढ़ा कर पेश करने की कोशिश कर रहा है!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply