बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, न्यूट्रिशनिस्ट के बताए टिप्स करें फॉलो, हार्ट रहेगा हेल्दी

बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, न्यूट्रिशनिस्ट के बताए टिप्स करें फॉलो, हार्ट रहेगा हेल्दी

प्रेषित समय :09:33:27 AM / Sat, May 20th, 2023

जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक हाई हो जाता है तो हार्ट से संबंधित कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं. व्यक्ति को हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट आने का खतरा बढ़ जाता है. दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल. इसका बढ़ना पूरी तरह से आपकी दिनचर्या, खानपान की आदतें, लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है. यदि आप अपनी लाइफस्टाइल, डेली डाइट में सुधार कर लें तो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रस्त होने से बचे रह सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहेगा तो आपकी ओवरऑल सेहत अच्छी बनी रहेगी.

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने से कई रोगों जैसे हार्ट डिजीज, मोटापा, एथेरोस्क्लेरोसिस, डायबिटीज आदि होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. कई बार आनुवांशिक कारणों से भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बैड या हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में एक वीडियो पोस्ट शेयर किया है. वे कहती हैं कि जिनके घर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने की फैमिली हिस्ट्री है, उन्हें दवाएं लेने की जरूरत पड़ती है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इसके लिए 8 टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करना जरूरी है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 8 टिप्स

1. न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी के अनुसार, आप दिन भर में कम से कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें. भोजन में अधिक कार्ब्स शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है.

2. लिवर को डिटॉक्सीफाई करें. इससे आपका लिवर भी हेल्दी रहेगा और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नहीं बढ़ेगा.

3. अपने पाचन तंत्र को मजबूत करें, इसमें सुधार लाना बेहद जरूरी है. यदि आपका डायजेशन हेल्दी रहेगा तो कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही बना रह सकता है.

4. इसबगोल का सेवन करना शुरू कर दें. यह बेहद प्रभावी रूप से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. साथ ही इसबगोल से आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होगी.

5. दिन भर उल्टा-सीधा खाते रहने से बचना चाहिए. खाने के बीच में 4 से 5 घंटे का अंतर जरूर रखें. ऐसा करके भी आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

6. कई बार वजन अधिक होने से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि जो लोग ओवरवेट हैं, वे अपने वजन को कम करने के लिए हेल्दी डाइट लें, एक्सरसाइज करें. वेट मैनेज करने से आप कई अन्य बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं.

7. कई बार स्मोकिंग करने से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है. साथ ही धूम्रपान करना आपके फेफड़ों के लिए भी बेहद नुकसानदायक है.

8. यदि आप फिजिकली एक्टिव रहेंगे, डेली एक्सरसाइज करेंगे तो ना तो कोलेस्ट्रॉल हाई होगा और ना ही आप मोटापे से ग्रस्त होंगे. ऐसे में नियमित व्यायाम करना बेहद जरूरी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेकेंगे ये 5 फूड्स

बेजान नसों में जान डाल देंगे 5 फूड, कोलेस्ट्रॉल की भी होगी छुट्टी

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Leave a Reply