कर्नाटक कूर्ग : कर्नाटक की सबसे एडवेंचरस जगह, नहीं करेगा लौटने का मन

कर्नाटक कूर्ग : कर्नाटक की सबसे एडवेंचरस जगह, नहीं करेगा लौटने का मन

प्रेषित समय :10:43:53 AM / Sat, May 20th, 2023

कर्नाटक की सुरम्य पश्चिमी घाटों के बीच बसा कूर्ग किसी लुभावने हिल स्टेशन से कम नहीं है. यहां घूमने आने वाले लोगों को शानदार अनुभव मिलता है. कूर्ग का हरा-भरा वातावरण, धुंधसे ढकी पहाड़ियां, बहते झरनें और सुगंधित कॉफी के बागान आपको यहां ठहरने के लिए मजबूर कर देंगे. कूर्ग को कोडगु के नाम से भी जाना जाता है, जो नेचर लवर्स और एडवेंचर पसंद लोगों के लिए शानदार स्पॉट है.

शहरों की भीड़भाड़ से दूर कूर्ग वाकई किसी खूबसूरत जगह से कम नहीं है. चलिए आज आपको कूर्ग की सैर करवाते हैं, जहां से आपका शायद ही लौटने का मन करे. कूर्ग में ऐसे कई शानदार नजारे हैं, जिन्हें आप देखते ही रह जाएंगे. यह क्षेत्र विशाल कॉफी और मसाले के बागानों से भरा हुआ है, जिससे वातावरण में इनकी सुगंध आसानी से मिल जाएगी. लहरदार पहाड़ियां, घने जंगल, और नदियां कूर्ग के दृश्य को और ज्यादा खूबसूरत बनाती हैं.

ऐबी फॉल्स- कूर्ग में ऐबी फॉल्स सबसे शानदार जगहों में से एक मानी जाती है. यहां जैसे ही पानी चट्टानी चट्टान से नीचे गिरता है, यह एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य बनाता है. आसपास के शांत वातावरण में खुद को सराबोर करते हुए पर्यटक ट्रेकिंग करके झरने तक पहुंच सकते हैं.

कॉफी के बाग- कूर्ग अपने समृद्ध कॉफी बागानों के लिए जाना जाता है. घूमने आने वाले लोग यहां कॉफी की खेती होते हुए देख सकते हैं. इसके अलावा, कूर्ग में कॉफी के इतिहास के बारे में जान सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, लोग यहां की फ्रेश कॉफी का मजा भी ले सकते हैं.

एडवेंचर एक्टिविटीज- कूर्ग एडवेंचर पसंद लोगों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. कूर्ग की सबसे ऊंची चोटी तडियांडमोल तक ट्रेकिंग करना शानदार अनुभव हो सकता है. लोग बारापोल नदी में रिवर राफ्टिंग, हरे-भरे जंगलों के बीच जिप-लाइनिंग और तारों भरे आसमान के नीचे कैंपिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं.कूर्ग में गए और यहां का फूड नहीं खाया तो ट्रिप थोड़ा अधूरा रह सकता है. यहां आप बैंबू शूट करी, पोर्क करी और अक्की रोटी खा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply